icon

SMAT 2023: अर्शदीप के 5 गेंद में 3 विकेट और अनमोलप्रीत के आतिशी शतक से पंजाब पहली बार बना विजेता, क्रुणाल पंड्या की टीम हारी

मनदीप सिंह की कप्तानी में पंजाब ने पहली बार सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2023 का खिताब अपने नाम किया. बड़ौदा को करीबी मुकाबले में उसने मात दी है.

अर्शदीप सिंह ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी फाइनल में 4 शिकार किए.
authorShakti Shekhawat
Mon, 06 Nov 08:18 PM

पंजाब ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2023 का खिताब जीत लिया है. बड़ौदा को 20 रन से हराकर उसने पहली बार यह खिताब अपने नाम किया. पंजाब की जीत के हीरो अनमोलप्रीत सिंह और अर्शदीप सिंह रहे. अनमोल ने 113 रन की पारी खेली तो अर्शदीप ने चार शिकार किए जिनमें से तीन तो 19वें ओवर में लिए. इससे बड़ौदा के हाथ से मैच निकल गया. पंजाब ने पहले बैटिंग करते हुए चार विकेट पर 223 रन का स्कोर बनाया था. अनमोलप्रीत ने 61 गेंद में 10 चौकों व छह छक्कों से सजी पारी खेली. उनके अलावा नेहाल वढ़ेरा ने 27 गेंद में नाबाद 61 रन उड़ाए. इसके जवाब में क्रुणाल पंड्या की कप्तानी वाली बड़ौदा की टीम ने अच्छी लड़ाई लड़ी लेकिन टीम सात विकेट पर 203 रन ही बना सकी. एक समय टीम का सकोर तीन विकेट पर 191 रन था और उसे 12 गेंद में 33 रन चाहिए थे. लेकिन अर्शदीप के ओवर ने उन्हें मैच से बाहर कर दिया. बड़ौदा की ओर से अभिमन्यु सिंह राजपूत ने 61, क्रुणाल ने 45, निनाद राठवा ने 47 रन की तूफानी पारियां खेलीं. 

 

फाइनल में पंजाब की हालत खराब रही और उसकी ओपनिंग जोड़ी 18 के स्कोर पर पवेलियन में थी. इस टूर्नामेंट में गजब की फॉर्म में चल रहे अभिषेक मैच की पहली ही गेंद पर सोयब सोपारिया की गेंद पर आउट हो गए. एक छक्का उड़ाकर प्रभसिमरन अतीत शेठ के शिकार हो गए. ऐसे में अनमोलप्रीत और कप्तान मनदीन ने पारी को संभाला. दोनों के बीच 62 रन की साझेदारी हुई. इससे 10 ओवर में पंजाब का स्कोर 80 रन हो गया. 23 गेंद में 32 रन बनाकर मनदीप आउट हो गए. उनका विकेट क्रुणाल पंड्या ने लिया.

 

इसके बाद अनमोल और नेहाल के बीच चौथे विकेट के लिए 138 रन की साझेदारी हुई जिसमें महज 57 गेंद ही इस्तेमाल हुई. इससे पंजाब 200 के पार चला गया. इस बीच अनमोल ने करियर का पहला टी20 शतक लगाया. वे 20वें ओवर की चौथी गेंद पर रन आउट हुए. उनकी पारी में 10 चौके व छह छक्के शामिल हे. नेहाल नाबाद रहे जिन्होंने छह चौकों व चार छक्कों से नाबाद फिफ्टी उड़ाई. 

 

 

बड़ौदा की बैटिंग की कहानी

 

इसके जवाब में बड़ौदा का आगाज भी खराब रहा और ओपनर ज्योत्सनिल सिंह दूसरे ओवर में सिद्धार्थ कौल की गेंद पर विकेट के पीछे लपके गए. लेकिन निनाद राठवा और अभिमन्यु ने मिलकर तेजी से 71 रन जोड़े और टीम को मुकाबले में ला खड़ा किया. निनाद 22 गेंद में पांच चौकों व तीन छक्कों से 47 रन बनाने के बाद आउट हुए. अभिमन्यु को फिर क्रुणाल के रूप में बढ़िया जोड़ीदार मिला. दोनों ने टीम को 17वें ओवर में 164 के स्कोर तक पहुंचा दिया. अर्शदीप ने अभिमन्यु को आउट कर टीम को तीसरी कामयाबी दिलाई. बड़ौदा के बल्लेबाज ने तीन चौके व चार छक्के लगाए. 18वें ओवर में विष्णु सोलंकी ने तीन चौके व दो छक्के उड़ाकर पंजाब की सांसें फुला दी. अब टीम को 12 गेंद में 33 रन चाहिए थे. लेकिन अर्शदीप ने क्रुणाल, शिवालिक शर्मा और भानु पणिया को आउट कर मैच पंजाब की झोली में डाल दिया.

 

ये भी पढ़ें
मिस्बाह उल हक ने खोला भारतीय बॉलिंग की कामयाबी का सीक्रेट, बोले- मैं जब IPL खेलने गया तब...
SL vs BAN: बांग्लादेशी बल्लेबाज ने मैदान में इलाज कराया तो एंजेलो मैथ्यूज ने अंपायर्स को मारा ताना, मिला ऐसा रिएक्शन
SL vs BAN: एंजेलो मैथ्यूज के टाइम्ड आउट का हेलमेट से कोई लेना-देना नहीं, अंपायर के इस वीडियो से सामने आई सच्चाई
 

लोकप्रिय पोस्ट