icon

93 गेंदों पर बनाए 11 रन और बन गया टीम का हीरो, हनुमा विहारी के दोस्त ने आठवें नंबर पर उतरकर कैसे टाली टीम की हार!

Ranji Trophy: रिकी भुई की कप्तानी वाली आंध्र क्रिकेट टीम रणजी ट्रॉफी 2023-24 के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई जबकि केरल को ग्रुप स्टेज से बाहर जाना पड़ा.

हनुमा विहारी भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेल चुके हैं.
authorShakti Shekhawat
Mon, 19 Feb 09:34 PM

रणजी ट्रॉफी के ग्रुप स्टेज के आखिरी राउंड के मुकाबले में आंध्र ने केरल के खिलाफ संभावित पारी की हार को टाल दिया. उसने यह काम अश्विन हेब्बार के अर्धशतक के साथ ही निचले क्रम के बल्लेबाजों को जुझारूपन के बूते किया. इसमें आठवें नंबर के बल्लेबाज शोएब मोहम्मद खान ने अहम भूमिका निभाई. उन्होंने रन तो केवल 11 बनाए लेकिन 93 गेंद का सामना किया. उनके अलावा गिरिनाथ रेड्डी (0) ने 14, मनीष गोलामारु (4) ने 17 और सत्यनारायण राजू (0) ने 13 गेंद खेली और चौथे दिन के खेल को निकाल दिया और मैच ड्रा करा लिया. इससे केरल के हाथों से पारी से जीतने का मौका निकल गया. इस नतीजे के साथ आंध्र ने क्वार्टर फाइनल का टिकट कटाया. उसने सात में से तीन मैच जीते और 26 अंक के साथ दूसरे नंबर पर रहते हुए नॉक आउट में जगह बनाई.

 

विजयनगरम में खेले गए मुकाबले में आंध्र की टीम पहले बैटिंग करते हुए 272 रन पर निपट गई. उसकी ओर से कप्तान रिकी भुई ने शानदार फॉर्म जारी रखते हुए नाबाद 87 रन की पारी खेली. उनके अलावा ओपनर महीप कुमार ने 81 रन बनाए. लेकिन हनुमा विहारी (24) बड़े रन नहीं जुटा पाए. केरल की ओर से बासिल थंपी ने 48 रन देकर सबसे ज्यादा चार विकेट लिए. इसके जवाब में केरल के बल्लेबाजों ने अच्छा खेल दिखाया. अक्षय चंद्रन (184) और कप्तान सचिन बेबी (113) के शतकों के अलावा ओपनर रोहन कुन्नुमल (61) और सलमान निजर (58) ने फिफ्टियां लगाईं. केरल ने इस तरह की बैटिंग के चलते सात विकेट पर 514 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. उसने पहली पारी के आधार पर 242 रन की बढ़त ली.

 

 

आंध्र की बैटिंग दूसरी पारी में भी बिखरी

 

आंध्र की बैटिंग का दूसरी पारी में भी बुरा हाल रहा. 43 के स्कोर पर उसने दोनों ओपनर्स के साथ कप्तान भुई के विकेट गंवा दिए. हेब्बार और करन शिंदे (26) ने मिलकर टीम को 100 के पार पहुंचाया लेकिन इसके बाद नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे. आईपीएल 2024 में चेन्नई सुपर किंग्स स्क्वॉड में शामिल शेख राशिद  36 तो विहारी पांच रन बना सके. 166 के स्कोर पर सभी स्पेशलिस्ट बल्लेबाज आउट हो गए. आंध्र हार के कगार पर था. लेकिन निचले क्रम के चार बल्लेबाजों ने मिलकर जज्बा दिखाया और दिन के बचे बाकी ओवर्स निकाल दिए. नौवां विकेट 185 के स्कोर पर गिरा. इसके बाद शोएब और राजू ने मिलकर 31 गेंदों का सामना किया और आखिरी विकेट बचाए रखा. इससे केरल के हाथों से जीत फिसल गई. केरल इस सीजन ग्रुप स्टेज से बाहर हो गया.
 

ये भी पढ़ें

Ranji Trophy 2023-24: अजिंक्‍य रहाणे की 41 बार की चैंपियन टीम नॉकआउट में किससे टकराएगी, यहां जानें क्‍वार्टर फाइनल का पूरा शेड्यूल
KKR ने बीटेक धारी जिस खिलाड़ी को बिना खिलाए बाहर किया उसने शतक से मचाई धमाचौकड़ी, रणजी ट्रॉफी में हासिल किया सबसे बड़ा टारगेट
टीम इंडिया के स्टार पेसर ने संन्यास का किया ऐलान, टेस्ट स्क्वॉड में सेलेक्शन के बाद भी नहीं मिला था खेलने का मौका

लोकप्रिय पोस्ट