icon

अजीबोगरीब! खिलाड़ी ने तौलिए से पकड़ी थ्रो की गई गेंद, टीम को मिल गई सजा, देखिए Video

ब्रिस्बेन हीट और सिडनी सिक्सर्स के मुकाबले के दौरान अमीलिया कर ने ओस पोंछने वाले तौलिए से गेंद को पकड़ा और उनकी टीम को पांच रन की सजा मिली. जानिए क्यों.

अमीलिया कर ने वीमेंस बिग बैश लीग में तौलिए के सहारे से गेंद पकड़ी जिससे टीम को सजा मिली.
authorShakti Shekhawat
Tue, 21 Nov 07:32 PM

क्या आपको पता है क्रिकेट मैच के दौरान अगर थ्रो की गई गेंद को कोई फील्डर तौलिए की मदद से पकड़ता है तो ऐसा करना गलत है. उस फील्डर की टीम को पांच रन की पेनल्टी चुकानी पड़ती है. अगर यह जानकारी नहीं थी तो याद कर लीजिए क्योंकि ऐसा ही होता है. ऑस्ट्रेलिया में चल रही वीमेंस बिग बैश लीग के दौरान यह घटना देखने को मिली. 21 नवंबर को ब्रिस्बेन हीट और सिडनी सिक्सर्स के मुकाबले के दौरान यह हुआ. हीट की फील्डर अमीलिया कर ने अपनी साथी की ओर से फेंकी गई गेंद को तौलिए से पकड़ा. अंपायर ने इस पर तुरंत पांच रन की पेनल्टी दे दी और यह रन सिक्सर्स टीम के खाते में जुड़ गए. आखिर में हीट को यह पेनल्टी भारी पड़ी क्योंकि उसे एक गेंद रहते छह विकेट से हार झेलनी पड़ी.

 

सिक्सर्स टीम की बैटिंग के दौरान 10वां ओवर न्यूजीलैंड की क्रिकेटर अमीलिया कर ने फेंका. उनकी पहली गेंद को एश्ले गार्डनर ने लॉन्ग ऑन की तरफ खेला और एक रन लिया. फील्डर ने गेंद को रोकने के बाद बॉलर अमीलिया की तरफ इसे फेंक दिया. उन्होंने गेंद को ओस पोंछने के काम आने वाले तौलिए से पकड़ने की कोशिश की. गेंद तौलिए के संपर्क में आई. अंपायर ने इस पर फौरन पांच रन की पेनल्टी लगाई. यह देखकर अमीलिया ने हैरानी जताई. लेकिन उन्होंने गलती की थी तो सजा मिलनी ही थी.

 

 

क्या कहते हैं नियम

 

नियम कहते हैं कि विकेटकीपर के अलावा कोई भी फील्डर ग्लव्स नहीं पहन सकता है. अगर कोई फील्डर हाथ या अंगुलियों के बचाव के लिए ऐसा करना चाहता है तो उसे अंपायर की मंजूरी चाहिए. फील्डिंग के दौरान शरीर के किसी भी अंग की मदद से गेंद को रोक सकता है. अगर शरीर के अंग के अलावा किसी चीज का इस्तेमाल गेंद रोकने के लिए करता है तो वह गलत होगा. अगर कपड़े या किसी और चीज की मदद से गेंद रोकी जाती है तो वह भी अवैध होगा. इसी नियम के तहत अमीलिया कर और उनकी टीम को सजा मिली.

 

मैच का क्या नतीजा रहा

 

मैच के नतीजे को देखा जाए तो ब्रिस्बेन ने पहले बैटिंग करते हुए अमीलिया के अर्धशतक (64) के बूते सात विकेट पर 176 का स्कोर बनाया. इसे सिडनी ने एक गेंद बाकी रहते चार विकेट खोकर हासिल कर लिया. अगर पेनल्टी के पांच रन नहीं जाते तो शायद मैच का रिजल्ट अलग हो सकता था.

 

ये भी पढ़ें

टीम इंडिया ने खुद लिखी World Cup Final में हार की कहानी, लगातार 3 मैच से कर रहे थे एक गलती जो ऑस्ट्रेलिया के सामने डुबो गई नैया
World Cup Final के लिए भारत ने क्यों चुनी धीमी पिच? चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के सामने हुआ कुछ ऐसा, जिसके डर से सहमी रही टीम इंडिया
वर्ल्‍ड कप के बाद क्रिकेट के बड़े नियम में बदलाव! 60 सेकेंड की चूक से टीम को होगा 5 रन का नुकसान

लोकप्रिय पोस्ट