icon

शेन वॉर्न ने जिसे बताया था बेहद खराब अंपायर उसने 435 मैचों बाद लिया संन्यास, 7 वर्ल्ड कप का रह चुका है हिस्सा

अनुभवी पाकिस्तानी अंपायर अलीम दार (Aleem Dar) ने आईसीसी (ICC) की एलीट पैनल ऑफ अंपायर से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है.

शेन वॉर्न ने जिसे बताया था बेहद खराब अंपायर उसने 435 मैचों बाद लिया संन्यास, 7 वर्ल्ड कप का रह चुका है हिस्सा
authorSportsTak
Thu, 16 Mar 09:25 PM

अनुभवी पाकिस्तानी अंपायर अलीम दार (Aleem Dar) ने आईसीसी (ICC) की एलीट पैनल ऑफ अंपायर से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है. अलीम दार टॉप लेवल की अंपायरिंग के लिए जाने जाते थे. 54 साल के दार एलीट पैनल में 19 साल से थे जहां उन्होंने पुरुषों के 435 इंटरनेशनल मैचों में हिस्सा लिया था. इसमें साल 2007 टी20 वर्ल्ड कप फाइनल, 2011 का 50 ओवर वनडे वर्ल्ड कप और 2010, 2012 का टी20 वर्ल्ड कप शामिल है.

 

दार ने इंटरनेशनल अंपायर के तौर पर साल 2000 में वनडे से अपना डेब्यू किया था. दार पाकिस्तान के पहले अंपायर थे जिन्होंने आईसीसी के एलीट पैनल ऑफ अंपायर्स में जगह बनाई थी. उन्होंने 222 वनडे, 144 टेस्ट और 69 टी20 में हिस्सा लिया है. और वो 5 बार 50 ओवर वर्ल्ड कप का हिस्सा रह चुके हैं. इसके अलावा दार 7 टी20 वर्ल्ड कप में भी हिस्सा ले चुके हैं. दार तीन बार लगातार बेस्ट अंपायर का अवॉर्ड जीत चुके हैं जो साल 2009, 2010 और 2011 है.

 

मेरे लिए ये लंबा सफर था: अलीम दार


अलीम दार ने संन्यास के बाद आईसीसी को दिए अपने बयान में कहा कि यह काफी लंबा सफर था. मैने अपने अंपायरिंग के करियर के दौरान जो कुछ भी हासिल किया उसको लेकर पहले कभी कल्पना नहीं की थी. मुझे लगता है कि 19 साल के बाद इस प्रोफेशन को अलविदा कहने का यह बिल्कुल सही समय है. मेरे अन्य अंपायर्स को सिर्फ यह संदेश है कि लगातार कड़ी मेहनत करते रहिए और कभी भी सीखना मत छोड़िएगा. दार ने अपने बयान में आगे कहा कि मैं इस मौके पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड और पैनल में अपने सहयोगियों को लगातार उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं. मैं अपने परिवार को भी धन्यवाद देना चाहूंगा, जिनके सहयोग के बिना मैं इतने लंबे समय तक इस जिम्मेदारी को बखूबी निभा सका.

 

शेन वॉर्न ने बताया था खराब अपायर

 

बात दें कि साल 2013 की एशेज सीरीज के दौरान अलीम दार ने कई गलत फैसले दिए थे जिसके बाद पूर्व ऑस्ट्रेलियाई लेजेंड्री स्पिनर शेन वॉर्न ने अलीम दार को बेहद खराब अंपायर बताया था. वहीं पाकिस्तान में हुए हाल ही में इंग्लैंड के साथ सीरीज के दौरान दार ने खराब रोशनी के चलते टेस्ट मैच को जल्दी खत्म कर दिया था जिसका बाद फैंस ने अलीम को काफी ट्रोल किया था और कहा था कि उन्हें संन्यास ले लेना चाहिए.

 

इस बीच, अंपायरों के एलीट पैनल में दक्षिण अफ्रीका के एड्रियन होल्डस्टॉक और पाकिस्तान के अहसान रजा को शामिल किया गया है. सालाना रिव्यू और सेलेक्शन प्रोसेस के दौरान आईसीसी एलीट अंपायर चयन पैनल - वसीम खान, आईसीसी महाप्रबंधक को क्रिकेट की अध्यक्षता में शामिल किया गया था. पैनल में अंपायरों की संख्या बढ़ाकर 12 कर दी गई है.

 

ये भी पढ़ें:

IND vs AUS: पहले वनडे में गिल के साथ ये बल्लेबाज करेगा ओपन, हार्दिक पंड्या ने कर दिया कंफर्म

IND vs AUS: WTC फाइनल खेलने को लेकर हार्दिक पंड्या ने दिया बड़ा बयान, कहा- अगर मैं टेस्ट क्रिकेट..

 

लोकप्रिय पोस्ट