icon

IND vs ENG: भारतीय टेस्ट टीम में शामिल हुआ बिहार का यह तेज गेंदबाज, IPL में मचाया धमाल फिर अंग्रेजों को चटाई धूल

Indian Test Team में तेज गेंदबाज आकाश दीप को इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी तीन टेस्ट के लिए चुना जा सकता है. यह पेसर घरेलू क्रिकेट बंगाल के लिए खेलता है.

आकाश दीप (दाएं) पिछले कुछ समय से भारतीय टीम के सेट अप का हिस्सा रहे हैं.
authorNitin Srivastava
Sat, 10 Feb 10:17 AM

Akash Deep Indian Team: भारतीय टेस्ट टीम का इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी तीन मैचों के लिए 10 फरवरी को ऐलान हो गया. इस दौरान सेलेक्टर्स ने एक नए चेहरे को पहली बार भारतीय टेस्ट टीम में शामिल किया. इस खिलाड़ी का नाम है आकाश दीप. बिहार से आने वाला यह पेसर घरेलू क्रिकेट में बंगाल की ओर से खेलता है. उन्हें आवेश खान की जगह चुना गया. आवेश को पहले दो टेस्ट के लिए चुना गया था लेकिन खेलने का मौका नहीं मिला. उन्हें फिर रणजी ट्रॉफी खेलने को भेज दिया गया. अब आखिरी तीन टेस्ट के लिए उनकी जगह को आकाश दीप से भरा गया है. वे पहली बार भारत की टेस्ट टीम में शामिल हुए. वे वनडे और टी20 टीम का हिस्सा बन चुके हैं लेकिन खेलने का मौका नहीं मिला.

 

आकाश दीप आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते हैं. 2021 में वाशिंगटन सुंदर के चोटिल होने पर उन्हें रिप्लेसमेंट के तौर पर चुना गया. आईपीएल 2022 से पहले ऑक्शन में आरसीबी ने उन्हें फिर से अपने साथ जोड़ लिया. दो सीजन में अभी तक आकाश ने सात मैच खेले हैं और छह विकेट लिए हैं. उन्हें पिछले साल सितंबर में पहली बार भारतीय टीम में जगह मिली थी. तब ऋतुराज गायकवाड़ की कप्तानी में एशियन गेम्स खेलने गई टीम से जब तेज गेंदबाज शिवम मावी चोटिल होने के बाद बाहर हो गए थे तो उनकी जगह आकाश को लिया गया था.

 

आकाश को साउथ अफ्रीका दौरे पर मिली थी जगह

 

आकाश को दिसंबर 2023 में साउथ अफ्रीका दौरे पर वनडे सीरीज में भी टीम इंडिया में जगह मिली. एक बार फिर से वे बतौर रिप्लेसमेंट के चुने गए. दीपक चाहर निजी वजहों से दौरे से हट गए थे तब आकाश को लिया गया. लेकिन वे खेल नहीं सके. अब टेस्ट का बुलावा उनका इंतजार कर रहा है. 27 साल के आकाश ने हाल ही में इंग्लैंड लॉयंस के खिलाफ अनाधिकारिक टेस्ट सीरीज में कमाल की बॉलिंग की थी. उन्होंने तीनों मैच खेले थे और इनमें 13 विकेट लिए थे. आखिरी दो मुकाबलों में उनका खेल गजब का रहा था. आकाश ने इनमें एक बार 46 रन देकर चार तो दूसरी बार 56 रन देकर चार विकेट लिए थे. इससे भारत ने सीरीज 2-0 से जीतने में कामयाबी हासिल की थी. आकाश पिच से अच्छी उछाल और पेस हासिल करते हैं. उनकी बॉलिंग काफी हद तक उमेश यादव की तरह लगती है जो भारतीय पिचों पर काफी कारगर रहते थे.

 

आकाश का फर्स्ट क्लास में बढ़िया रिकॉर्ड

 

बताया जाता है कि आकाश के इंग्लैंड लॉयंस के खिलाफ प्रदर्शन ने सेलेक्शन कमिटी और भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा को काफी प्रभावित किया. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में आकाश ने 29 मैच खेले हैं और 103 विकेट चटकाए हैं. वे और मुकेश कुमार मिलकर बंगाल की बॉलिंग को धारदार बनाते हैं. मुकेश अभी भारत की तीनों फॉर्मेट की टीम का हिस्सा रहते हैं. वे इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में खेले थे.

 

ये भी पढ़ें

ILT20 : एक गेंद 6 रन के रोमांच में सिकंदर ने दिल्ली वाली कैपिटल्स टीम को छक्के से जिताया, डेजर्ट वाइपर्स को आखिरी गेंद में मिली हार
ODI Double Century: 6 देशों के 10 खिलाड़ी वनडे में ठोक चुके हैं 12 डबल सेंचुरी, भारतीय सबसे आगे, इन टीमों के अभी भी खाली हाथ
3 टेस्ट की सीरीज हो, मेजबान भरे दौरे पर आने वाली टीम का बिल, गांगुली समेत 11 दिग्गजों की क्रिकेट कमिटी ने की सिफारिश

लोकप्रिय पोस्ट