icon

बड़ी खबर: अजीत अगरकर बने टीम इंडिया के चीफ सेलेक्टर, जानिए किस तरह हुई नियुक्ति

अजीत अगरकर (Ajit Agarkar) भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम की चयन समिति के चेयरमैन बन गए हैं.

बड़ी खबर: अजीत अगरकर बने टीम इंडिया के चीफ सेलेक्टर, जानिए किस तरह हुई नियुक्ति
authorSportsTak
Tue, 04 Jul 09:49 PM

अजीत अगरकर (Ajit Agarkar) भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम की चयन समिति के चेयरमैन बन गए हैं. बीसीसीआई ने आधिकारिक रूप से उनकी नियुक्ति का ऐलान कर दिया. क्रिकेट एडवायजरी कमिटी ने अजीत अगरकर के नाम की सिफारिश की थी. अजीत अगरकर का कार्यकाल 5 जुलाई से शुरू होगा जब वे वेस्ट इंडीज दौरे के लिए भारतीय पुरुष टी20 टीम का चयन करेंगे. वे चेतन शर्मा की जगह लेंगे जिन्होंने फरवरी 2023 में एक स्टिंग में नाम आने के बाद पद छोड़ दिया था. अगरकर पर अब भारत में होने वाले 50 ओवर वर्ल्ड कप के साथ ही अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट्स के लिए टीम सेलेक्शन का दारोमदार रहेगा.

 

बीसीसीआई की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि सुलक्षणा नाईक, अशोक मल्होत्रा, जतिन परांजपे की क्रिकेट एडवायजरी कमिटी ने पुरुष चयन समिति में एक पद के लिए इंटरव्यू लिए. सर्वसम्मति से अजीत अगरकर के नाम की सिफारिश की गई. कमिटी ने वरिष्ठता (टेस्ट मैच खेलने का ज्यादा अनुभव) के आधार पर अगरकर को सेलेक्शन कमिटी के चेयरपर्सन की जिम्मेदारी देने की सिफारिश भी की.

 

स्पोर्ट्स तक ने सबसे पहले दी थी जानकारी

 

अगरकर का इंटरव्यू सीएसी ने 4 जुलाई को लिया. उनका इंटरव्यू ऑनलाइन हुआ क्योंकि अगरकर विदेश गए हुए थे. स्पोर्ट्स तक ने 26 जून को ही बता दिया था कि अगरकर भारत के अगले चीफ सेलेक्टर होंगे. बीसीसीआई अगरकर की नियुक्ति के बाद सेलेक्टर्स की सैलरी बढ़ाने जा रही है. इस पर 7 जुलाई को बीसीसीआई की एजीएम में मुहर लग सकती है.

 

 

ऐसा रहा है अगरकर का करियर

 

पूर्व तेज गेंदबाज अगरकर ने भारत के लिए 26 टेस्ट, 191 वनडे और चार टी20 मुकाबले खेले. वे 2007 टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे. घरेलू क्रिकेट में उनके नाम 110 फर्स्ट क्लास, 270 लिस्ट ए और 62 टी20 मुकाबले हैं. उन्होंने 2000 में जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे मुकाबले में 21 गेंद में अर्धशतक लगाया था जो आज भी इस फॉर्मेट में भारत की तरफ से सबसे तेज फिफ्टी है. साथ ही उन्होंने 23 मैच में 50 वनडे विकेट लेने का कमाल किया था. यह रिकॉर्ड करीब 10 साल तक बरकरार रहा था. खिलाड़ी के तौर पर करियर पूरा करने के बाद वे मुंबई टीम के चीफ सेलेक्टर रहे थे. बाद में आईपीएल टीम दिल्ली कैपिटल्स के साथ उन्होंने असिस्टेंट कोच की भूमिका निभाई थी. वे बीसीसीआई के कमेंट्री पैनल में भी रहे हैं.

 

भारतीय पुरुष टीम की चयन समिति इस तरह है-
अजीत अगरकर (चेयरपर्सन), शिव सुंदर दास, सुब्रतो बनर्जी, सलिल अंकोला, श्रीधरन शरत.

 

ये भी पढ़ें

Emerging Teams Asia Cup 2023 के लिए भारतीय टीम का ऐलान, अंडर-19 के विश्व विजेता को बनाया कप्तान, जानिए किन-किनको मिला मौका
CWCQ 2023: स्कॉटलैंड का धमाका, जिम्बाब्वे को 31 रन से हराकर वर्ल्ड कप से किया बाहर

इंग्लैंड के The Hundred टूर्नामेंट को ऑस्ट्रेलिया ने दिया जोर का झटका, ग्लेन मैक्सवेल-मिचेल स्टार्क को वापस बुलाया

लोकप्रिय पोस्ट