icon

अफगानिस्तान टीम में शामिल यह भारतीय बना जीत का मास्टरमाइंड, लिखी पाकिस्तान की करारी हार की कहानी

World Cup 2023: अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने पहली बार पाकिस्तान को वनडे क्रिकेट में हराया है. इससे पहले इस टीम ने इंग्लैंड को दिल्ली में धूल चटाई थी.

अफगानिस्तान के खिलाड़ी पाकिस्तान को हराकर झूमते हुए.
authorShakti Shekhawat
Mon, 23 Oct 10:31 PM

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान को वर्ल्ड कप 2023 में हराकर धमाका कर दिया. चेन्नई में खेले गए मुकाबले में उसने 283 रन के लक्ष्य को एक ओवर रहते हासिल कर लिया. उसके चार बल्लेबाजों ने बैटिंग की और इनमें से तीन ने अर्धशतक लगाए. अफगान टीम की जीत में एक भारतीय का भी अहम रोल रहा. वह वर्ल्ड कप से पहले ही इस टीम का हिस्सा बने थे. यह नाम है अजय जडेजा. भारत के लिए लंबे अरसे तक खेलने वाला यह दिग्गज अभी अफगानिस्तान टीम का मेंटॉर है. उनके जुड़ने का असर अफगान खिलाड़ियों पर दिखा है. टीम नौ दिन के अंदर दो बड़ी टीमों इंग्लैंड और पाकिस्तान को हरा चुकी है.

 

अजय जडेजा खुद भी वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को हराने का अनुभव रखते हैं. 1996 के वर्ल्ड कप में उनके शानदार खेल से भारत ने बेंगलुरु में पाकिस्तान के खिलाफ शानदार जीत दर्ज की थी. तब उन्होंने छठे नंबर पर उतरकर 25 गेंद में चार चौकों और दो छक्कों की मदद से 45 रन की पारी खेली थी. जिससे भारत आठ विकेट पर 287 रन के स्कोर तक पहुंचा था. इसके जवाब में पाकिस्तान 248 रन ही बना पाया था.

 

राशिद ने जडेजा के योगदान का किया जिक्र

 

अजय जडेजा 15 टेस्ट और 196 वनडे खेलने का अनुभव रखते हैं. उनके नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में नौ हजार से ज्यादा रन हैं. उन्होंने भारत की कप्तानी भी की है तो उनके पास लीडरशिप का अनुभव भी है. वह दिल्ली क्रिकेट टीम के कोच भी रहे हैं. पाकिस्तान को हराने के बाद राशिद खान ने बताया कि जडेजा किस तरह अफगान खिलाड़ियों की मदद करते हैं. उन्होंने कहा कि अजय जडेजा और कोच ट्रॉट (जॉनाथन ट्रॉट) खिलाड़ियों को आजादी से खेलने को कहते हैं. उनका कहना होता है कि मैदान में जाकर अपनी स्टाइल में खेलो. 

 

जडेजा के अलावा अफगानिस्तान की प्लानिंग में इंग्लैंड के ट्रॉट का भी योगदान हैं. वे लगातार खिलाड़ियों का मार्गदर्शन करते हैं. ट्रॉट जुलाई 2022 से अफगान टीम के कोच हैं. उनके पास भारत में खेलने का अनुभव है. 2011 में जब यहां पर वर्ल्ड कप हुआ था तब वे इंग्लिश टीम का हिस्सा थे.

 

ये भी पढ़ें

'फ्री हिट पर भी सिक्स नहीं मार पाता', 'कहीं दफन हो जाऊं', रमीज राजा ने कमेंट्री में बाबर आजम और पाकिस्तानी टीम का बनाया मजाक

युवराज सिंह के शिष्य ने मचाई तबाही, 5 मैच में ठोके 364 रन, उड़ाए 29 छक्के, 200 की स्ट्राइक रेट से कर रहा कुटाई

लोकप्रिय पोस्ट