icon

IND vs AUS: अहमदाबाद टीम इंडिया के लिए रहा है लकी, ये पांच बड़े मुकाम इसी मैदान पर हुए हासिल

अहमदाबाद में पहली बार क्रिकेट वर्ल्ड कप फाइनल खेला जा रहा है. इससे पहले 2011 में यहीं पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच क्वार्टर फाइनल मुकाबला हुआ था.

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 1.33 लाख दर्शक बैठ सकते हैं.
authorShakti Shekhawat
Sat, 18 Nov 06:03 PM

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अहमदाबाद में वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल होगा. नरेंद्र मोदी स्टेडियम में यह अभी तक का सबसे बड़ा मुकाबला रहेगा. कुछ साल पहले ही बनकर तैयार हुए इस स्टेडियम के पास इतिहास बनाने का मौका है. अहमदाबाद शहर भारतीय क्रिकेट में अहम स्थान रहता है. यहां पर कुछ बड़े कमाल देखने को मिले हैं. हालांकि यह सब मोटेरा स्टेडियम में हुआ लेकिन अब वह स्टेडियम इतिहास का हिस्सा है. उसे ढहाकर दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनाया गया है और अब वहीं पर वर्ल्ड क्रिकेट का अभी तक का सबसे बड़ा मैच होने जा रहा है. इसमें पांच बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया और दो बार का विजेता भारत आमने-सामने हैं. इससे पहले देख लेते हैं कि भारतीय क्रिकेट के कौनसे कीर्तिमान अहमदाबाद में बने हैं.

 

सुनील गावस्कर बने टेस्ट के सर्वाधिक रन वाले बल्लेबाज


1983 में अहमदाबाद में सुनील गावस्कर ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया. उन्होंने यह कमाल वेस्ट इंडीज के खिलाफ किया. गावस्कर ने 90 रन की पारी के जरिए इंग्लैंड के ज्यॉफ बॉयकॉट को पीछे छोड़ा. इंग्लिश खिलाड़ी के नाम 8114 रन थे. इस तरह अहमदाबाद इतिहास के पन्नों में दर्ज हुआ.

 

1987 में गावस्कर ने बनाए 10 हजार टेस्ट रन


सुनील गावस्कर ने टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने का कमाल भी अहमदाबाद में ही किया था. पाकिस्तान के खिलाफ 1987 में उन्होंने यह आंकड़ा पार किया. वे पहले बल्लेबाज थे जिन्होंने 10 हजार टेस्ट रन बनाए थे.

 

कपिल देव के सर्वाधिक टेस्ट विकेट


भारत को 1983 वर्ल्ड कप जिताने वाले कपिल देव भी अहमदाबाद में ही सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे. उन्होंने 1994 में श्रीलंकाई बल्लेबाज हसन तिलकरत्ने को आउट कर यह उपलब्धि हासिल की. कपिल ने इसके जरिए न्यूजीलैंड के रिचर्ड हैडली को पीछे छोड़ा जिनके नाम 431 विकेट थे. कपिल ने टेस्ट करियर 434 विकेट के साथ खत्म किया.

 

सचिन तेंदुलकर के 18 हजार वनडे रन


मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने 2011 वर्ल्ड कप के दौरान वनडे करियर में 18 हजार रन पूरे किए. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मुकाबले के दौरान यह रिकॉर्ड बनाया. ब्रेट ली की गेंद पर एक रन लेकर वह इस मुकाम तक पहुंचे.

 

अश्विन के 400 टेस्ट विकेट

 

भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अहमदाबाद में ही 400 टेस्ट विकेट पूरे किए. उन्होंने यह कमाल 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ किया. जोफ्रा आर्चर को उन्होंने अपना 400वां टेस्ट शिकार बनाया. यह कमाल नरेंद्र मोदी स्टेडियम में हुआ.

भारत ने अहमदाबाद में ही आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया को 50 ओवर वर्ल्ड कप नॉकआउट में मात दी थी. यहां 2011 में उसने क्वार्टर फाइनल जीता था. तब युवराज सिंह और सुरेश रैना ने जबरदस्त साझेदारी कर भारत को सेमीफाइनल में पहुंचाया था. इस हार के बाद ऑस्ट्रेलिया टूर्नामेंट से बाहर हो गया था. भारतीय फैंस एक बार फिर से इसी तरह का खेल चाहेंगे जिससे तीसरी बार वर्ल्ड कप भारत के नाम हो.

 

ये भी पढ़ें

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलियाई कप्तान को फाइनल में रोहित-कोहली नहीं इस भारतीय से लग रहा डर, कहा- एक खिलाड़ी है जो...
IND vs AUS Final : 'क्या यार फोन बंद रखो', फाइनल से पहले प्रेस कांफ्रेंस में भड़के रोहित शर्मा, जानिए क्यों कहा ऐसा ?
IND vs AUS: 150 वनडे मैचों में भिड़े हैं भारत-ऑस्ट्रेलिया, 399 से लेकर 63 पर भी सिमटी है टीमें, जानिए कौन किस पर भारी

लोकप्रिय पोस्ट