icon

AFG vs SA: अफगानिस्तान की टीम ने पहली बार किसी फॉर्मेट में साउथ अफ्रीका को मात देकर रचा इतिहास, सिर्फ 106 रन पर ढेर हो गए मार्करम के धुरंधर

अफगानिस्तान की टीम ने किसी भी फॉर्मेट में साउथ अफ्रीका को पहली बार हराकर इतिहास रच दिया है. साउथ अफ्रीका को पहले वनडे में 6 विकेट से हार मिली है. अफ्रीकी टीम 106 रन पर ढेर हो गई.

विकेट लेने के बाद जश्न मनाते फजलहक फारूकी
authorNeeraj Singh
Wed, 18 Sep 11:15 PM

अफगानिस्तान की टीम ने इतिहास रच दिया है. शारजाह के मैदान पर इस टीम ने वो कर दिखाया है जो अब तक नहीं हुआ था. अफगानिस्तान की टीम ने पहले वनडे में साउथ अफ्रीका जैसी बड़ी टीम को हरा दिया है. अफगानिस्तान की ये जीत साउथ अफ्रीका के खिलाफ किसी फॉर्मेट में पहली जीत है. पहले कमाल की गेंदबाजी और फिर बल्लेबाजी के दम पर अफगानिस्तान की टीम ने मुकाबले पर 6 विकेट से कब्जा कर लिया. साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी की और 33.3 ओवरों में ही 106 रन बनाकर पूरी टीम ढेर हो गई. इसके जवाब में अफगानिस्तान की टीम ने 26 ओवरों में 4 विकेट गंवा 107 रन बना लिए.

 

अफगानिस्तान की पेस के आगे ढेर हुए अफ्रीकी बल्लेबाज

 

फजलहक फारूकी और 18 साल के अल्लाह मोहम्मद के कमाल से अफगानिस्तान की टीम ये इतिहास रच पाई. साउथ अफ्रीका ने टॉस जीता लेकिन फारूकी ने पहले ही टीम को रीजा हेंड्रिक्स और एडन मार्करम के रूप में बड़ी सफलता दिलाई. इसके बाद टोनी डी जॉर्जी को फारूकी और जेसन स्मिथ को मोहम्मद ने आउट किया. हालांकि वियान मल्डर ने लड़ने की कोशिश की और 52 रन की पारी खेली लेकिन दूसरे छोर से कोई और खिलाड़ी साथ नहीं दे पाया. ब्यॉर्न फॉर्टुइन ने 16 रन बनाए लेकिन दूसरे छोर से और कोई बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाया. इसका नतीजा ये रहा कि पूरी टीम 106 रन पर ढेर हो गई.

 

 

 

अफगानिस्तान की तरफ से फजलहक फारूकी ने सबसे ज्यादा 4 विकेट वहीं अल्लाह मोहम्मद ने 3 और राशिद खान ने 2 विकेट लिए. साउथ अफ्रीका का इतना बुरा हाल हो चुका था कि 6 रन के भीतर टीम ने 4 विकेट गंवाए. वहीं 36 पर ही टीम के 7 विकेट गिर गए थे.

 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की शुरुआत बेहद खराब रही. रहमानुल्लाह गुरबाज बिना खाता खोले आउट हो गए.  रियाज हसन भी 16 रन बनाकर आउट हो गए. दूसरी तरफ रहमत शाह ने 8 और कप्तान हशमातुल्लाह शाहिदी ने 16 रन बनाए. अंत में अजमातुल्लाह ओमरजई और गुलबदीन नईब ने मिलकर टीम को जीत दिला दी. ओमरजई ने 25 और नईब ने 34 रन बनाए. 26 ओवरों में ही टीम ने 4 विकेट गंवा 107 रन ठोक दिए.

 

साउथ अफ्रीका की तरफ से लुंगी एनगिडी ने 2, ब्यॉर्न फोर्टुइन ने 2 और एडन मार्करम ने 1 विकेट लिए.

 

ये भी पढ़ें:

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में ही कामिंदु मेंडिस ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, 7 मैचों में जड़ डाले 4 शतक, 300 के पार श्रीलंका

'रिटायरमेंट मजाक बन चुका है', रोहित शर्मा ने बांग्लादेश टेस्ट सीरीज से ठीक पहले पाकिस्तानी क्रिकेटरों को बनाया निशाना

'धोनी को आउट करने की विराट ने की थी प्लानिंग', RCB का गेंदबाज बोला- मुझे काफी बुरा लगा था क्योंकि एमएस गुस्से में बाहर गए थे

लोकप्रिय पोस्ट