icon

वर्ल्ड कप का बंपर धमाका, अफगानिस्तान ने चेन्नई में तोड़ा पाकिस्तान का घमंड, 11 साल और 7 मैच बाद लिखी विजयगाथा

यह अफगानिस्तान की वर्ल्ड कप में तीसरी ही जीत है. उसने कुछ दिन पहले ही डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड को पीटा था. उसने पहली बार पाकिस्तान को हराया है.

अफगानिस्तान की पाकिस्तान पर जबरदस्त जीत.
authorShakti Shekhawat
Mon, 23 Oct 10:00 PM

अफगानिस्तान ने वर्ल्ड कप 2023 का सबसे बड़ा धमाका कर दिया. उसने पाकिस्तान को चेन्नई में आठ विकेट से धो दिया. 283 रन के लक्ष्य को उसने अपने टॉप ऑर्डर के जबरदस्त खेल से बड़े आराम से एक ओवर बाकी रहते हासिल किया. अफगानिस्तान ने नौ दिन के अंदर अपनी दूसरी बड़ी जीत दर्ज की. 15 अक्टूबर को उसने इंग्लैंड को धोया था. पाकिस्तान के खिलाफ उसकी जीत के हीरो बैटिंग में इब्राहिम जादरान (87), रहमानुल्लाह गुरबाज (65), रहमत शाह (77) और कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी (48) रहे तो बॉलिंग में 18 साल के नूर अहमद रहे जिन्होंने तीन विकेट लिए.

 

बाबर आजम और सलामी बल्लेबाज अब्दुल्ला शफीक के अर्धशतकों की मदद से पाकिस्तान ने सात विकेट पर 282 रन का मजबूत स्कोर बनाया था. पिछले कुछ मैचों में रन बनाने के लिए जूझने वाले बाबर ने 92 गेंद पर 74 रन बनाए जिसमें चार चौके और एक छक्का शामिल रहा. शफीक ने 75 गेंद पर 58 रन की पारी खेली. अफगानिस्तान की ओर से नूर अहमद सबसे सफल रहे जिन्होंने 49 रन देकर तीन विकेट लिए. तेज गेंदबाज नवीन उल हक ने 52 रन देकर दो विकेट हासिल किए. ऑफ स्पिनर मोहम्मद नबी (31 रन देकर एक विकेट) ने किफायती गेंदबाजी की जबकि प्रमुख स्पिनर राशिद खान और मुजीब उर रहमान को कोई सफलता नहीं मिली.

 

पहली बार अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को हराया

 

यह अफगानिस्तान की पाकिस्तान पर वनडे क्रिकेट में पहली जीत है. 2012 से दोनों देश आपस में खेल रहे हैं और इससे पहले सात मैच खेल चुके हैं. अब जाकर अफगान टीम को जीत मिली है. यह अफगानिस्तान की वर्ल्ड कप में तीसरी ही जीत है. उसने कुछ दिन पहले ही डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड को पीटा था. इससे पहले 2015 में उसे स्कॉटलैंड पर अपनी पहली वर्ल्ड कप जीत मिली थी. यह अफगानिस्तान की रनों का पीछा करते हुए सबसे बड़ी जीत रही है. इससे पहले उसने यूएई के खिलाफ 274 का लक्ष्य हासिल किया था.

 

 

चेन्नई की पिच स्पिनरों के अनुकूल लग रही थी जिसे देखकर अफगानिस्तान ने चार स्पिनर प्लेइंग इलेवन में शामिल किए. फजलहक फारुकी की जगह नूर को लिया गया. वह इस वर्ल्ड कप में खेलने वाले सबसे नौजवान खिलाड़ी बने. पाकिस्तान ने बीमार मोहम्मद नवाज की जगह शादाब को वापस लिया. इस मुकाबले में पाकिस्तानी स्पिनर्स की तुलना में अफगान फिरकी गेंदबाज ज्यादा कारगर दिखे. उन्होंने कुल चार शिकार किए.

 

गुरबाज-इब्राहिम की शतकीय साझेदारी


लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगान टीम को गुरबाज और इब्राहिम ने मजबूत शुरुआत दी. दोनों ने पहले विकेट के लिए 130 रन की जोरदार साझेदारी. शाहीन,हसन और हारिस की पेस के आगे इन दोनों को कोई दिक्कत नहीं आई. गुरबाज ने शाहीन को चौका लगाकर पारी शुरू की. इसके बाद इब्राहिम ने शाहीन को एक तो हसन को लगातार दो चौके लगाए. छठे ओवर में हसन की गेंद पर उन्हें आउट दिया गया लेकिन डीआरएस लेकर वह बच गए. आठवें ओवर लेकर आए हारिस को गुरबाज ने चार चौके लगाए और कुल 17 रन बटोरे. हालांकि इस पेसर ने अपने अगले ओवर में कोई रन नहीं दिया लेकिन अफगानिस्तान के पहले 10 ओवर का अंत 60 रन के साथ किया.

 

 

इसके बाद भी गुरबाज और इब्राहिम ने पाकिस्तानी टीम को आराम नहीं लेने दिया. इन दोनों ने उसामा मीर, शादाब खान और इफ्तिखार अहमद की फिरकी भी इन दोनों को मुश्किल में नहीं डाल पाई. इब्राहिम ने 54 गेंद में अपना पचासा पूरा किया तो गुरबाज ने 38 गेंद में अर्धशतक ठोक दिया. हसन अली ने आखिरकार पाकिस्तान को सफलता दिलाई. 22वें ओवर में उन्होंने गुरबाज को डीप थर्ड मैन पर उसामा के हाथों कैच कराया. इससे पाकिस्तानी खेमे में वापसी की उम्मीदें जगीं लेकिन रहमत शाह और इब्राहिम ने 60 रन की साझेदारी कर अफगान टीम का पलड़ा भारी रखा.

 

इब्राहिम बाद में क्रैंप्स से जूझते दिखे और इससे उनकी बैटिंग पर असर पड़ा. वे 87 के स्कोर पर हसन के दूसरे शिकार बने. अब कप्तान शाहिदी रहमत का साथ देने के लिए मैदान में थे. दोनों तेजी से रन जुटा सके जिससे अफगान टीम थोड़ी फंसती हुई दिखी. रहमत ने 37वें ओवर में शादाब को दो चौके लगाए तो रहमत ने हसन को छक्का लगाकर जरूरी रनगति को काबू में बना रखा. आखिरी 10 ओवर में अफगान टीम का स्कोर दो विकेट पर 221 रन था और उन्हें 62 रन की दरकार थी. रहमत ने शादाब की गेंद पर एक रन लेकर अपना 24वां अर्धशतक पूरा किया. इसके बाद दोनों ने बड़े आराम और बिना जोखिम लिए टीम को जीत तक पहुंचा दिया.

 

 

पाकिस्तान ने पहली बार पावरप्ले में लगाया सिक्स


पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और पहले पावरप्ले के 10 ओवर में बिना किसी नुकसान के 56 रन बनाए. इस दौरान शफीक और इमाम उल हक दोनों ने बिना कोई जोखिम लिए रन बनाने पर ध्यान दिया. हालांकि शफीक ने पहले 10 ओवर में छक्का ठोककर इस साल पाकिस्तान के लिए वनडे पावरप्ले में छक्के के सूखे को खत्म किया. पहले विकेट की पार्टनरशिप में शफीक का योगदान अहम रहा. उन्होंने अपनी पारी में पांच चौके और दो छक्के लगाए. उनके सलामी जोड़ीदार इमाम केवल 17 रन बना सके. पावरप्ले के बाद अजमत उमरजई ने अफगानिस्तान को पहली कामयाबी दिलाई. उन्होंने इमाम को मिडविकेट पर नवीन उल हक के हाथों कैच कराया. शफीक और कप्तान बाबर स्कोर को 100 के पार ले गए.

 

नूर ने बीच के ओवर्स में कसा शिकंजा


बाबर और शफीक ने दूसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय (52 रन) साझेदारी की. इस टूर्नामेंट में पहली बार खेल रहे नूर अहमद ने शफीक को पगबाधा आउट करके अपना पहला विकेट लिया. उन्होंने इसके बाद बेहतरीन फॉर्म में चल रहे मोहम्मद रिजवान (8) को शॉर्ट फाइन लेग पर कैच कराकर अफगानिस्तान को बड़ी सफलता दिलाई. तीन विकेट 120 रन पर गिरने के बाद पाकिस्तान की रनगति पर अंकुश लगा. बाबर और सऊद शकील ने 43 रन जोड़े लेकिन यह रन 50 गेंद में आए. नबी ने शकील (25) को अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठाने दिया और वापस भेजा.

 

शादाब-इफ्तिखार का आखिरी 10 ओवर में धमाल


इस बीच बाबर ने दूसरी बार इस वर्ल्ड कप में 50 रन का आंकड़ा पार किया. अर्धशतक पूरा करने के बाद उन्होंने गियर बदलने चाहे लेकिन नूर अहमद ने उन्हें कवर में कैच आउट कराकर पाकिस्तान की डेथ ओवरों की रणनीति गड़बड़ाने की कोशिश की. लेकिन शादाब और इफ्तिखार ने अंतिम ओवरों में तेजी से रन जुटाए. इनके बीच छठे विकेट के लिए 73 रन की उपयोगी साझेदारी हुई जिससे टीम 283 तक पहुंच गई. शादाब ने 38 गेंद पर 40 और इफ्तिखार 27 गेंद पर 40 की पारी खेली. इफ्तिखार ने अपनी पारी में चार छक्के लगाए. नवीन ने इन दोनों को पारी के आखिरी ओवर में आउट किया. 

 

ये भी पढ़ें

युवराज सिंह के शिष्य ने मचाई तबाही, 5 मैच में ठोके 364 रन, उड़ाए 29 छक्के, 200 की स्ट्राइक रेट से कर रहा कुटाई

Bishan Singh Bedi Death: जब अंपायर की नाइंसाफी के चलते बिशन सिंह बेदी ने पाकिस्‍तान की झोली में डाल दी थी जीत
'फ्री हिट पर भी सिक्स नहीं मार पाता', 'कहीं दफन हो जाऊं', रमीज राजा ने कमेंट्री में बाबर आजम और पाकिस्तानी टीम का बनाया मजाक

लोकप्रिय पोस्ट