icon

AFG vs NZ: अफगानिस्तान-न्यूजीलैंड टेस्ट बारिश के कारण धुला, दर्ज हुआ खराब रिकॉर्ड, 91 साल के इतिहास में भारतीय जमीं पर पहली बार हुआ ऐसा

अफगानिस्‍तान और न्‍यूजीलैंड के बीच एकमात्र ऐतिहासिक टेस्‍ट बारिश की भेंट चढ़ गया. ग्रेटर नोएडा में बारिश के चलते एक भी गेंद खेले बिना ये टेस्‍ट रद्द हो गया.

ट्रॉफी के साथ न्‍यूजीलैंड और अफगानिस्‍तान के कप्‍तान
authorकिरण सिंह
Fri, 13 Sep 09:22 AM

अफगानिस्‍तान और न्‍यूजीलैंड के बीच एकमात्र ऐतिहासिक टेस्‍ट बारिश की भेंट चढ़ गया. बारिश के कारण 5वें और आखिरी दिन भी टॉस नहीं हो गया. जिस वजह से मैच अधिकारियों ने आखिरी दिन का खेल भी रद्द कर दिया. अफगानिस्‍तान और न्‍यूजीलैंड के बीच ग्रेटर नोएडा में शहीद विजय सिंह पथिक स्‍पोर्ट्स कॉम्‍पलेक्‍स में 9 से 13 सितंबर के बीच एकमात्र टेस्‍ट खेला जाना था, मगर बारिश और गीले मैदान के चलते इस मैच में टॉस तक नहीं हो गया और ए‍क भी गेंद फेंके बिना इस मुकाबले को रद्द करना पड़ा, जिस वजह से एक खराब रिकॉर्ड भी बन गया.

 

अफगानिस्‍तान और न्‍यूजीलैंड मैच भारतीय जमीं पर इतिहास का ऐसा पहला टेस्ट बन गया है, जिसमें एक भी गेंद नहीं खेली गई. भारत ने अपना पहला टेस्ट मैच 91 साल पहले 1933 आयोजित किया था और अब तक 292 मैचों की मेजबानी कर चुका है, लेकिन इससे पहले ऐसा कभी नहीं हुआ कि किसी मैच में एक भी गेंद ना फेंकी गई हो. यहां तक कि ये केवल दूसरी बार है, जब एशिया में कोई टेस्ट मैच रद्द किया गया हो. 

 

147 के टेस्‍ट इतिहास में 8वीं बार

 

टेस्ट क्रिकेट के 147 साल के इतिहास में दुनिया भर में ऐसा केवल 8वीं बार हुआ, जब कोई टेस्‍ट एक भी गेंद खेले बिना रद्द कर दिया गया हो. जबकि 26 साल में ये पहली बार हुआ है.  एक भी गेंद फेंके बिना टेस्‍ट मैच रद्द इससे पहले दिसंबर 1998 में हुआ था, जब  (फैसलाबाद में पाकिस्तान vs जिम्बाब्वे और डुनेडिन में न्यूजीलैंड vs भारत) दो मैच एक ही दिन रद्द कर दिए गए थे. 

 

गीले मैदान ने खोली पोल

 

अफगानिस्तान और न्‍यूजीलैंड टेस्‍ट में शुरुआती दो दिन का खेल तो मैदान गीला होने की वजह से नहीं हो पाया. आयोजकों ने मैदान सुखाने की काफी कोशिश की थी, मगर पिच और आउटफील्‍ड को मैच के हिसाब से तैयार करने के नाकाम रहे. इससे आयोजकों की बारिश से निपटने की तैयारी की पोल भी खुल गई. आयोजकों के पास बेसिक फैसिटीज तक नहीं थी. मैदान को पूरा कवर करने के लिए भी टैंट हाउस से किराए पर कवर्स लिए गए. इसके अगले तीन दिन तो मैच टाइमिंग के दौरान बारिश ने ही उम्‍मीदों पर पानी फेर दिया था.
 

ये भी पढ़ें :- 

'सचिन तेंदुलकर के नाम रिकॉर्ड होने में क्या गलत है', सुनील गावस्कर ने जो रूट का नाम लेकर इंग्लैंड के माइकल वॉन को जमकर सुनाई खरी-खोटी

टीम इंडिया में कौन होगा अगला विराट कोहली और रोहित शर्मा? पूर्व भारतीय स्पिनर ने इन दो खिलाड़ियों के बताए नाम

पाकिस्तान क्रिकेट का कबसे और क्यों शुरू हो गया था पतन? बाबर आजम का नाम लेकर पूर्व पाकिस्तानी खिलाड़ी ने दिया बेबाक बयान

लोकप्रिय पोस्ट