icon

वर्ल्‍ड कप में इन चार चैंपियंस ने अफगानिस्‍तान के आगे मानी हार, पिछले 8 महीने में राशिद खान की टीम ने सबको रौंदा

ऑस्‍ट्रेलिया ऐसी चौथी वर्ल्‍ड चैंपियन टीम बन गई है, जिसने वर्ल्‍ड कप में अफगानिस्‍तान के आगे अपने घुटने टेक दिए. अफगानिस्‍तान अभी तक चार वर्ल्‍ड चैंपियंस को हरा चुका है.  

ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ जीत का जश्‍न मनाती अफगान टीम
authorकिरण सिंह
Sun, 23 Jun 11:13 AM

अफगानिस्‍तान ने टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के सुपर 8 में 2021 की विजेता ऑस्‍ट्रेलिया को हराकर बड़ा उलटफेर कर दिया है. अफगान टीम ने इस जीत के साथ ही सेमीफाइनल की दावेदारी भी ठोक दी है. वहीं दूसरी तरफ ऑस्‍ट्रेलिया पर टूर्नामेंट से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है. वर्ल्‍ड कप में ऑस्‍ट्रेलिया ऐसी चौथी टीम हैं, जिसने अफगानिस्‍तान के आगे हार मान ली. पिछले 8 महीने में राशिद खान की अफगान टीम वर्ल्‍ड कप में चार वर्ल्‍ड चैंपियंस को हरा चुकी है.

 

अफगानिस्‍तान का वर्ल्‍ड चैंपियंस को धूल चटाने का सफर पिछले साल अक्‍टूबर- नवंबर में भारत में खेले गए वनडे वर्ल्‍ड कप से शुरू हुआ था. वनडे वर्ल्‍ड कप में अफगानिस्‍तान ने इंग्‍लैंड, पाकिस्‍तान और श्रीलंका को हराया था. जबकि टी20 में उसने ऑस्‍ट्रेलिया को हरा दिया.

 

Afghanistan VS England:  15 अक्‍टूबर 2023 को अफगानिस्‍तान ने 2019 की वर्ल्‍ड चैंपियन इंग्‍लैंड को 69 रन के बड़े अंतर से हरा दिया.  

 

Afghanistan VS Pakistan: 23  अक्‍टूबर 2023 को वनडे वर्ल्‍ड कप के 22वें मुकाबले में अफगान टीम ने 1992   की विजेता पाकिस्‍तान को एकतरफा मुकाबले में 8 विकेट से हरा दिया था.

 

Afghanistan VS Sri Lanka: इंग्‍लैंड और पाकिस्‍तान के बाद अफगानिस्‍तान ने 30 अक्‍टूबर 2023 को 1996 की वर्ल्‍ड चैंपियन श्रीलंका शिकस्‍त दी. अफगानिस्‍तान ने सात विकेट से मुकाबला जीता था.  

 

Afghanistan VS Australia: वनडे वर्ल्‍ड कप में वर्ल्‍ड चैंपियंस को हराने का सिलसिला अफगानिस्‍तान ने टी20 वर्ल्‍ड कप में भी जारी रखा और ऑस्‍ट्रेलिया को हरा दिया. इसी के साथ अफगान टीम ने वनडे वर्ल्‍ड कप में ऑस्‍ट्रेलिया के हाथों रोमांचक मुकाबले में मिली हार का भी हिसाब बराबर कर लिया. 

 

ऑस्‍ट्रेलिया ने वनडे वर्ल्‍ड कप में अफगानिस्‍तान को तीन विकेट से हराकर उसका सेमीफाइनल में पहुंचने का सपना तोड़ दिया था. उस मुकाबले में एक समय अफगान टीम जीत के काफी करीब थी. उसने ऑस्‍ट्रेलिया को 292 रन  का टारगेट दिया था और फिर ऑस्‍ट्रेलिया को 91 रन 7 झटके दे दिए थे, मगर  फिर ग्‍लेन मैक्‍सवेल ने नॉटआउट 201 रन की पारी खेलकर अफगानिस्‍तान के मुंह से जीत ली थी, मगर इस बार अफगान टीम ने उन्‍हें ऐसा करने नहीं दिया और समय रहते 59 रन पर ही उनकी पारी को रोक दिया.

 

ये भी पढ़ें-

AUS vs AFG, T20 World Cup 2024: गुलबदीन के 4 विकेट के दम पर अफगानिस्‍तान ने ऑस्‍ट्रेलिया को चटाई धूल, सेमीफाइनल की ठोकी मजबूत दावेदारी

पैट कमिंस ने T20 World Cup 2024 में रचा इतिहास, लगातार दो हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बने, बांग्‍लादेश के बाद अफगानिस्‍तान के खिलाफ किया कमाल

वेस्‍टइंडीज के खिलाफ करो या मरो मैच से पहले साउथ अफ्रीका को जोर का झटका, अंपायर से बहस करने पर स्‍टार प्‍लेयर को आईसीसी ने दी सजा

लोकप्रिय पोस्ट