icon

22 टीमों के खिलाफ इंटरनेशनल टी20 मैच खेला है अफगानिस्तान, सिर्फ 4 के खिलाफ नहीं खुला जीत का खाता, क्या साउथ अफ्रीका इन चारों में से एक है?

AFG vs SA, Semifinal : आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच त्रिनिदाद में खेला जाना है.

अफगानिस्तान की टीम
authorShubham Pandey
Wed, 26 Jun 10:49 PM

AFG vs SA, Semifinal : आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच त्रिनिदाद में खेला जाना है. इस मुकाबले को जीत कर साउथ अफ्रीका जहां फाइनल में जाना चाहेगी. वहीं राशिद खान की कप्तानी वाली अफगान टीम बेहतरीन फॉर्म में चल रही है और वह पहली बार टी20 वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल जीतकर फाइनल में जगह बनाकर इतिहास रचना चाहेगी. ऐसे में चालिए जानते हैं कि अफगानिस्तान की टीम किस-किस के खिलाफ अभी तक एक भी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं जीत सकी है.


अफगानिस्तान ने किसको सबसे अधिक बार हराया ?

 

दरअसल, अफगानिस्तान की टीम अभी तक कुल 22 टीमों के सामने टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुकी है. जिसमें साल 2010 से लेकर साल 2024 तक अफगानिस्तान की टीम ने सबसे अधिक 26 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच आयरलैंड के सामने खेले हैं. जिसमें अफगानिस्तान की टीम ने 18 मैच में जीत दर्ज की तो 17 में उसे हार का सामना करना पड़ा, इसके अलावा एक मैच बेनतीजा रहा है. इसके अलावा अफगानिस्तान की टीम ने 12-12 टी20 अंतरराष्टीय मैच यूएई और बांग्लादेश के खिलाफ खेले हैं. जिसमें अफगानिस्तान ने यूएई के सामने 9 जीत तो बांग्लादेश के सामने सात जीत दर्ज की है.


साउथ अफ्रीका के सामने क्या है रिकॉर्ड ?

 

अब कई ऐसी टीमें हैं, जिनके सामने अफगानिस्तान की टीम अभी तक टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक भी मैच नहीं जीत सकी है. इसमें टीम इंडिया का नाम भी शामिल है. भारत के सामने अफगानिस्तान की टीम 9 मैच खेल चुकी है, जिसमें उसे सात में हार, एक टाई तो एक मैच बेनतीजा रहा है. इसके अलावा अफगानिस्तान की टीम इंग्लैंड (3 टी20), नेपाल (एक टी20) और साउथ अफ्रीका के सामने भी एक भी टी20 अंतरराष्ट्रीय नहीं जीत सकी है. अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच अभी तक सिर्फ दो ही मुकाबले खेले गए हैं और दोनों में साउथ अफ्रीका ने बाजी मारी. इस लिहाज से साउथ अफ्रीका का पलड़ा भारी नजर आ रहा है. 

 

ये भी पढ़ें :- 

भारत-पाकिस्तान मैच फिक्स करने पर बरसा इंग्लैंड का पूर्व खिलाड़ी, ICC को कोसते हुए जमकर सुनाई खरी-खोटी

IND vs ENG, Semifinal :'भारत को हारते हुए नहीं देख सकता', भारत-इंग्लैंड के बीच सेमीफाइनल से पहले अंग्रेज कप्तान ने क्यों कहा ऐसा ?

T20 WC 2024: विराट कोहली की बादशाहत खतरे में! 39 रन बनाते ही रहमानुल्लाह गुरबाज़ तोड़ देंगे टी20 वर्ल्ड कप में रनों का बड़ा रिकॉर्ड

लोकप्रिय पोस्ट