icon

AFG vs SA : अफगानिस्तान ने साउथ अफ्रीका को धोया तो टीम इंडिया के नाम जुड़ा अनोखा रिकॉर्ड, जानिए क्या है मामला ?

AFG vs SA : अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने यूएई में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली जाने वाली तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मैच में जीत दर्ज करके इतिहास रच दिया.

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में राशिद खान से हाथ मिलाते रोहित शर्मा
authorShubham Pandey
Thu, 19 Sep 07:56 AM

AFG vs SA : अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने यूएई में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली जाने वाली तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मैच में धमाकेदार जीत दर्ज की. इतना ही नहीं अफगानिस्तान की वनडे क्रिकेट में ये साउथ अफ्रीका के सामने पहली ऐतिहासिक जीत बनी. इससे पहले अभी तक अफगानिस्तान की टीम साउथ अफ्रीका को हरा नहीं सकी थी. इसके साथ ही आईसीसी के फुल मेंबर वाली 12 देशों की टीमों में सिर्फ टीम इंडिया ही एकमात्र ऐसी टीम है, जिसे अफगानिस्तान अभी तक हार नहीं सका है. बल्कि ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान जैसी सभी टीमों को अफगानिस्तान ने किसी न किसी फॉर्मेट में धूल चटाई है.

 

भारत के नाम दर्ज हुआ ये अनोखा रिकॉर्ड 


दरअसल, भारत और अफगानिस्तान के बीच अभी तक कुल चार वनडे मुकाबले खेले जा चुके हैं. जबकि नौ टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच हो चुके हैं. इसमें दो बार अफगानिस्तान की टीम भारत को मात देने के करीब पहुंची मगर उसे हरा नहीं सकी है. साल 2018 एशिया कप के दौरान अफगानिस्तान की टीम ने भारत के सामने वनडे में जीत तो दर्ज नहीं की थी लेकिन मैच बराबरी पर समाप्त हुआ था. इसके अलावा 2024 में भारत और अफगानिस्तान के बीच टी20 मैच टाई हुआ था और दो सुपर ओवर में भारत ने अफगानिस्तान को हराया था. इस तरह सिर्फ भारत ही अब दुनिया में एकमात्र ऐसी टीम है, जिसे अफगानिस्तान अभी तक हरा नहीं सका है.


अफगानिस्तान ने सबको हराया 


वहीं ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका जैसी टीमों को अफगानिस्तान ने पिछले 12 महीनों में चित किया है. साल 2023 वनडे वर्ल्ड कप के दौरान अफगानिस्तान ने इंग्लैंड और पाकिस्तान को हराया था.  जबकि न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया को पहले भी हरा चुकी है. जिम्बाब्वे, बांग्लादेश और आयरलैंड तीन ऐसी टीमें हैं, जिन्हें अफगानिस्तान ने तीनों फॉर्मेट में हराया है. इसके अलावा पाकिस्तान को टी20 फॉर्मेट में तीन बार अफगानिस्तान की टीम मात दे चुकी है. जबकि श्रीलंका और वेस्टइंडीज को टी20 व वनडे दोनों फॉर्मेट में अफगानिस्तान की टीम हरा चुकी है. 

 

ये भी पढ़ें :- 

AFG vs SA: अफगानिस्तान की टीम ने पहली बार किसी फॉर्मेट में साउथ अफ्रीका को मात देकर रचा इतिहास, सिर्फ 106 रन पर ढेर हो गए मार्करम के धुरंधर

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में ही कामिंदु मेंडिस ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, 7 मैचों में जड़ डाले 4 शतक, 300 के पार श्रीलंका

'रिटायरमेंट मजाक बन चुका है', रोहित शर्मा ने बांग्लादेश टेस्ट सीरीज से ठीक पहले पाकिस्तानी क्रिकेटरों को बनाया निशाना

लोकप्रिय पोस्ट