icon

AFG vs NZ: क्या दो दिनों के भीतर आ सकता है टेस्ट मैच का नतीजा? 24 साल पहले हुआ था ऐसा, कप्तानों को देनी होगी इस चीज की मंजूरी

अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच अभी 2 दिन का खेल बाकी है. ऐसे में दोनों कप्तान एक एक पारी के लिए मानते हैं तो इस मैच का नतीजा 2 दिन के भीतर आ सकता है.

पिच इंस्पेक्शन के दौरान मैच रेफरी जवागल श्रीनाथ
authorNeeraj Singh
Wed, 11 Sep 09:08 PM

अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच ग्रेटर नोएडा के शहीद विजय पथिक स्पोर्ट्स कॉम्प्लैक्स में इकलौता टेस्ट मैच खेला जा रहा है. हालांकि बारिश के चलते अब तक ये मैच शुरू नहीं हो पाया है. जब से ग्रेटर नोएडा में मैच की शुरुआत हुई है तब से ये स्टेडियम विवादों में है. मैदान की खराब कंडीशन, बेकार ड्रेनेज सिस्टम और स्टेडियम की फेसिलिटी को देखकर दोनों ही टीमों के खिलाड़ियों ने सवाल उठाया है. ग्राउंड मैनेजमेंट पर लगातार सवाल उठ रहे हैं. हालांकि तीन दिन हो चुके हैं लेकिन अब तक मैच शुरू नहीं हो पाया है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस मैच का नतीजा 2 दिन के भीतर ही आ जाएगा.

 

अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड मैच का नतीजा 2 दिन के भीतर तभी आ सकता है अगर दोनों कप्तान यानी की टिम साउदी और हशमतुल्लाह शाहिदी दो पारी की जगह एक पारी खेलने के लिए मान जाते हैं. इससे मैच दो पारियों का हो जाएगा और नतीजे आने के आसार बढ़ जाएंगे.

 

24 साल पहले हो चुका ऐसा


बता दें कि टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में इससे पहले सिर्फ एक बार ही ऐसा हुआ है. ऐसा इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच साल 2000 में हुआ था. अफ्रीकी टीम ने पहले दिन के अंत में 6 विकेट गंवा 155 रन ठोके थे. क्योंकि मैच में इसके बाद अगले तीन दिन बारिश के चलते धुल गए. हैंसी क्रोनिए ने ये फैसला लिया था कि दोनों टीमें सिर्फ एक ही पारी खेलेंगी. ऐसे में 5वें दिन जब मैच की शुरुआत हुई तब इंग्लैंड के कप्तान नासिर हुसैन क्रोनिए की बात से राजी हो गए. इसके बाद अफ्रीकी टीम ने 249 रन ठोके और इंग्लैंड को जीत के लिए 250 रन की जरूरत थी. ऐसे में अंत में इंग्लैंड की टीम ने इस मैच पर 2 विकेट से कब्जा जमा लिया था.

 

क्या एक पारी टेस्ट क्रिकेट का नियम है?


बता दें कि इस तरह का मैच क्रिकेट के नियम में आता है. एमसीसी के नियम 15.2के अनुसार एक कप्तान या उसकी टीम कभी भी एक पारी के लिए खेल सकती है. क्योंकि अंत में इसे ही पूरी पारी मानी जाएगी. 

 

ये भी पढ़ें :- 

IND vs BAN : भारत-बांग्लादेश टेस्ट सीरीज से पहले मचा बवाल, इस दिग्गज के साथ तीन लोगों ने दिया इस्तीफा

ENG vs SL : श्रीलंका से हार के बाद इंग्लैंड की टीम के प्रदर्शन को लेकर भड़के जो रूट, कहा - ‘हर सप्ताह नंबर वन नहीं बन सकते’

IND vs AUS : भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में क्या स्टीव स्मिथ से छिन जाएगी ओपनिंग? ऑस्ट्रेलियाई कोच ने बताया प्लान

लोकप्रिय पोस्ट