icon

एडम गिलक्रिस्ट ने 16 साल बाद किया चौंकाने वाला खुलासा, कहा- इस भारतीय खिलाड़ी की वजह से संन्यास लेने पर हुआ मजबूर

Adam Gilchrist : ऑस्ट्रेलिया के लिए विस्फोटक सलामी बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने अपने संन्यास को लेकर खोला बड़ा राज, इस भारतीय बल्लेबाज का लिया नाम.

टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने के दौरान एडम गिलक्रिस्ट
authorShubham Pandey
Wed, 25 Sep 02:50 PM

Adam Gilchrist : लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के लिए विस्फोटक सलामी बल्लेबाजी की भूमिका निभाने वाले एडम गिलक्रिस्ट ने रेड बॉल में भी अपनी धाक जमा रखी थी. वह ऑस्ट्रेलिया के लिए 100 टेस्ट खेलने के बेहद करीब आ गए थे लेकिन जैसे ही साल 2008 में जब भारत के सामने टेस्ट मैच के दौरान विकेटकीपिंग में गिलक्रिस्ट से भारत के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण का कैच छूटा. इसके बाद ही गिलक्रिस्ट ने अचानक टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेकर सभी को चौका दिया. इस बड़े फैसले का राज गिलक्रिस्ट ने अब खोला और पूरी कहानी बताई.


एडम गिलक्रिस्ट ने खोला बड़ा राज 


दरअसल, टीम इंडिया साल 2008 में ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर थी. उस समय एडम गिलक्रिस्ट ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम के प्रमुख विकेटकीपर थे. गिलक्रिस्ट अपने करियर के 100 टेस्ट खेलने से सिर्फ चार मैच ही दूर रह गए थे लेकिन अचानक उन्होंने संन्यास का ऐलान कर दिया. गिलक्रिस्ट ने अपने रिटायरमेंट के किस्से को याद करते हुए क्लब प्रेयरी फायर पॉडकास्ट पर कहा,

 

जब भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर थी तो मैं भी खेल रहा था. मैंने मैच से पहले पूरी रात पत्नी के साथ घुमने का प्लान बनाया क्योंकि उसके बाद हमें वेस्टइंडीज दौरे पर जाना था. लेकिन ब्रेट ली की गेंद पर कैच लेने की कोशिश के दौरान बॉल मेरे हाथ से गिर गई. जब लक्ष्मण का कैच मेरे हाथ से गिरा और बड़ी स्क्रीन पर रीप्ले देखा. कम से कम 32 बार इस कैच को चलाया गया. इस कैच के बाद मैं मैथ्यू हेडन की ओर मुड़ा कहा कि अब मेरा समय समाप्त हो गया है. गेंद के दस्ताने से घास में टकराने तक वाले मूमेंट में ही मुझे पता चल गया कि अब संन्यास लेने का टाइम आ गया है.


गिलक्रिस्ट ने आगे कहा,

 

मैं फिर वेस्टइंडीज दौरा, भारत में 100वां टेस्ट और सब कुछ भूल गया. हेडन ने मुझे काफी मनाने की कोशिश की लेकिन मैंने ठान लिया था कि यही संन्यास लेने का सही समय है. उस एक कैच से मुझे सब कुछ पता चल गया था.

 

ऑस्ट्रेलिया के लिए गिलक्रिस्ट ने खेले 96 टेस्ट मैच 


एडम गिलक्रिस्ट की बात करें तो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 96 टेस्ट मैचों में विकेट के पीछे से 416 शिकार किए, जिसमें 379 कैच और 37 स्टम्पिंग शामिल है. जबकि गिलक्रिस्ट ने 47.60 की औसत से कुल 5570 रन भी बनाए. टेस्ट के अलावा 287 वनडे मैचों में गिलक्रिस्ट ने 9619 रन बनाए. 

 

ये भी पढ़ें :- 

RCB IPL 2025 : विराट कोहली, मोहम्मद सिराज समेत इन पांच धुरंधरों को रिटेन कर सकती है आरसीबी की टीम, जानिए बाकियों के नाम

विराट कोहली से मिलने के लिए आगे आया तो स्टार बल्लेबाज ने कहा- सर, दो ही हाथ हैं और फिर…

Virat Kohli in Ranji Trophy : विराट कोहली रणजी ट्रॉफी 2024-25 का पहला मैच कब खेलेंगे! ये रही पूरी डिटेल

लोकप्रिय पोस्ट