icon

IND vs SA: ऋतुराज गायकवाड़ की जगह यह नया चेहरा होगा टीम इंडिया के साथ, अभी तक नहीं खेला है टेस्ट

घरेलू क्रिकेट में बंगाल के लिए खेलने वाले अभिमन्यु ईश्वरन घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करते रहे हैं. वे पहले भी दो बार भारतीय टीम से जुड़े हैं.

अभिमन्यु ईश्वरन घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करते रहे हैं.
authorSportsTak
Fri, 22 Dec 10:39 PM

साउथ अफ्रीका दौरे पर भारतीय टेस्ट टीम से ऋतुराज गायकवाड़ बाहर हो गए. वे वनडे सीरीज के दौरान अंगुली में चोट के चलते टीम से अलग हो गए. उनकी जगह भरने के लिए भारतीय टीम मैनेजमेंट ने फैसला कर लिया है. अभिमन्यु ईश्वरन को भारतीय टेस्ट टीम के साथ रहने को कहा गया है. यह बल्लेबाज इंडिया ए टीम के साथ साउथ अफ्रीका ए टीम से खेलने के लिए गया हुआ था. अब वह इंडिया ए के बजाए सीनियर टीम इंडिया के साथ रहेंगे. जरूरत पड़ने पर उन्हें खिलाया जा सकता है. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट 26 दिसंबर से सेंचुरियन में खेला जाएगा.

 

अभिमन्यु इससे पहले भी दो बार भारतीय टेस्ट टीम का हिस्सा बन चुके हैं. 2021 में इंग्लैंड दौरे और 2022 में बांग्लादेश दौरे पर वे टीम इंडिया के साथ थे. हालांकि तब उन्हें खेलने का मौका नहीं मिल पाया था. ऐसे में उनके टेस्ट डेब्यू का इंतजार जारी है. घरेलू क्रिकेट में बंगाल के लिए खेलने वाले अभिमन्यु घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करते रहे हैं. 28 साल के इस बल्लेबाज ने अभी तक 88 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं और इनमें 47.24 की औसत से 6567 रन बना चुके हैं. 22 शतक और 26 अर्धशतक इस फॉर्मेट में उनके नाम हैं. लिस्ट ए में इस खिलाड़ी ने 88 मैच में 47.49 की औसत से 3847 रन बनाए हैं. इस फॉर्मेट में वह नौ शतक और 23 अर्धशतक लगा चुके हैं.

 

पहले भी टीम इंडिया के साथ रहे हैं अभिमन्यु

 

अभिमन्यु ओपनर के रूप में घरेलू क्रिकेट में खेलते हैं. 2018-19 के रणजी सीजन में वह बंगाल की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे. तब उन्होंने छह मैच में ही 861 रन बना दिए थे. वे सबसे पहले जनवरी 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में बतौर स्टैंडबाय खिलाड़ी चुने गए थे. फिर पांच महीने बाद डब्ल्यूटीसी फाइनल 2019-21 के दौरान भी वह स्टैंडबाय में थे.

 

साउथ अफ्रीका सीरीज से गायकवाड़ बाहर होने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी हैं. उनसे पहले मोहम्मद शमी भी पूरी तरह फिट नहीं होने पर हट गए थे. इशान किशन ने निजी वजहों से नाम वापस ले लिया था. भारत साउथ अफ्रीका टेस्ट सीरीज 26 दिसंबर से शुरू होगी और आखिरी टेस्ट 3 जनवरी से खेला जाएगा.

 

ये भी पढ़ें

सूर्यकुमार यादव भारत-अफगानिस्तान टी20 सीरीज से बाहर, साउथ अफ्रीका दौरे पर लगी चोट ने पहुंचाया नुकसान

सरफराज खान ने 63 गेंद में उड़ाया शतक, जडेजा और बाकी बॉलर्स को खूब कूटा, टेस्ट टीम का ठोका दावा, देखिए Video
Electra Stumps: क्रिकेट में रंग-बिरंगी रोशनी वाले स्टंप्स ने मचाई धूम, आउट ही नहीं चौके-छक्कों पर भी जगमगाएगा

लोकप्रिय पोस्ट