icon

IPL 2025: शाहरुख खान की KKR समेत इन 6 टीमों ने आईपीएल 2025 मेगा ऑक्शन के लिए सख्ती से किया इनकार, जानिए क्या रही वजह

IPL 2025: मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स, कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स, गुजरात टाइटंस और सनराइजर्स हैदराबाद ने मेगा ऑक्शन कराने का विरोध किया.

आईपीएल मेगा ऑक्शन दिसंबर 2025 में प्रस्तावित है.
authorShakti Shekhawat
Thu, 01 Aug 01:34 PM

आईपीएल 2025 मेगा ऑक्शन से पहले बीसीसीआई और आईपीएल फ्रेंचाइज के बीच 31 जुलाई को मुंबई में मीटिंग हुई. इसमें 10 में से छह फ्रेंचाइज ने मेगा ऑक्शन कराने पर विरोध जताया है. इनका साफ कहना है कि मेगा ऑक्शन पांच साल बाद ही कराना चाहिए. अभी केवल मिनी ऑक्शन ही होना चाहिए. हालांकि चार फ्रेंचाइज मेगा ऑक्शन कराने के पक्ष में है. इस बारे में आखिरी फैसला बीसीसीआई को करना है जो अगस्त के आखिर तक साफ हो जाएगा.

 

मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स, कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स, गुजरात टाइटंस और सनराइजर्स हैदराबाद ने मेगा ऑक्शन कराने का विरोध किया. हालांकि पंजाब किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स, लखनऊ सुपर जायंट्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने मेगा ऑक्शन कराने का समर्थन किया. बताया जाता है कि केकेआर के मालिक शाहरुख खान और पंजाब किंग्स के सहमालिक नेस वाडिया के बीच इस मसले पर मीटिंग के दौरान तीखी बहस हुई. मेगा ऑक्शन का विरोध करने वाली फ्रेंचाइज का तर्क है कि पिछले चार साल में दो बार मेगा ऑक्शन हो चुके हैं. 2018 और 2022 में ऐसा हुआ है. अब अगर फिर से बड़े स्तर पर ऑक्शन होता है तो वह मुख्य खिलाड़ियों को खो देंगे. उन्होंने इनके विकास के लिए काफी निवेश किया है.

 

फ्रेंचाइज ने मेगा ऑक्शन नहीं कराने पर क्या तर्क दिए

 

फ्रेंचाइज का कहना है कि उन्होंने पिछले कुछ सालों में अपनी एकेडमी तैयारी की हैं और उन्होंने नए प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की खोज और उन्हें तैयार करने में काफी पैसा खर्च किया है. अब अगर मेगा ऑक्शन होता है तो वे इन खिलाड़ियों को साथ नहीं रख पाएंगे. इस मीटिंग से पहले ही साफ था कि कुछ फ्रेंचाइज मेगा ऑक्शन होने की कंडीशन में पांच से छह रिटेंशन चाहती थीं. साथ ही उन्होंने राइट टू मैच की संख्या बढ़ाने की मांग भी रखी थी. हालांकि अभी तक साफ नहीं है कि रिटेंशन और राइट टू मैच की संख्या कितनी होगी. 2022 मेगा ऑक्शन में अधिकतम चार रिटेंशन की अनुमति बीसीसीआई ने दी थी. चार रिटेंशन में एक अनकैप्ड खिलाड़ी होना जरूरी था. 
 

ये भी पढे़ं

इस फ्रैंचाइज के मालिक ने BCCI मीटिंग से निकलते ही इंपैक्ट प्लेयर नियम पर क्या बोल दिया, जिससे मच गई बहस?
IND vs SL : गौतम गंभीर-रोहित शर्मा को वनडे सीरीज से पहले मिली बड़ी खुशखबरी, श्रीलंकाई टीम में अब क्या बम फूटा?
IPL 2025: शाहरुख खान-नेस वाडिया के बीच किस बात पर हुई लड़ाई? टीम मालिकों के साथ बीसीसीआई की मीटिंग में बवाल

लोकप्रिय पोस्ट