icon

ICC T20 WC 2024 टीम ऑफ द टूर्नामेंट में 6 भारतीय खिलाड़ियों को मिली जगह, ये दिग्गज बना कप्तान, विराट कोहली का कटा पत्ता

ICC T20WC 2024 Team of the tournament: भारत के 6 खिलाड़ियों को प्लेइंग 11 में शामिल किया गया है. वहीं रोहित शर्मा कप्तान हैं जबकि फाइनल में धमाल मचाने वाले विराट का नाम गायब है.

टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी के साथ रोहित एंड कंपनी
authorNeeraj Singh
Mon, 01 Jul 07:57 AM

ICC T20WC 2024 Team of the tournament: टीम इंडिया के चैंपियन बनने के बाद आईसीसी ने पुरुष टी20 वर्ल्ड कप 2024 की टीम ऑफ द टूर्नामेंट का ऐलान कर दिया है. 4 देशों से अलग अलग खिलाड़ियों को इस टीम में जगह मिली है. इस टीम की सबसे अहम बात ये है कि रोहित शर्मा को कप्तान चुना गया है. टीम इंडिया को अपनी कप्तानी में चैंपियन बनाने वाले रोहित शर्मा टीम को लीड कर रहे हैं. जबकि प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट जसप्रीत बुमराह को भी प्लेइंग 11 में जगह मिली है. हालांकि फाइनल को छोड़ पूरे टूर्नामेंट में फ्लॉप रहने वाले विराट कोहली को इस टीम में जगह नहीं दी गई है.


वहीं अफगानिस्तान के तीन खिलाड़ियों को इस सूची में शामिल किया गया है. अफगानिस्तान की टीम ने सेमीफाइनल में जगह बना ली थी. बता दें कि टीम को चुनने की जिम्मेदारी कमेंटेटर्स हर्षा भोगले, इयान बिशप और कास नायडू के पास थी. इसमें आईसीसी के जनरल मैनेजर ऑफ क्रिकट वसीम खान भी शामिल थे.

 

ICC टी20 वर्ल्ड कप 2024 टीम ऑफ द टूर्नामेंट 2024

 

रोहित शर्मा (कप्तान)- भारत
रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर)- अफगानिस्तान
निकोलस पूरन- वेस्टइंडीज
सूर्यकुमार यादव- भारत
मार्कस स्टोइनिस- ऑस्ट्रेलिया
हार्दिक पंड्या- भारत
अक्षर पटेल- भारत
राशिद खान- अफगानिस्तान
जसप्रीत बुमराह- भारत
अर्शदीप सिंह- भारत
फजलहक फारूकी- अफगानिस्तान

 

12वां खिलाड़ी- ऑनरिक नॉर्खिए- साउथ अफ्रीका

 

बता दें कि रोहित शर्मा पूरे टूर्नामेंट में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे. रोहित ने 8 पारी में 257 रन ठोके थे. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने 92 रन ठोके थे. वहीं इससे पहले उन्होंने 57 रन की पारी खेली थी. अफगानिस्तान के ओपनर रहमानुल्लाह गुरबाज टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने 281 रन ठोके हैं और इतिहास रचा है. रहमानुल्लाह ने तीन मैचों में तीन अर्धशतक ठोके. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनकी 60 रन की पारी के दम पर टीम सेमीफाइनल में पहुंच पाई थी.

 

टीम इंडिया के बाकी खिलाड़ियों की बात करें तो सूर्यकुमार यादव को सेमीफाइनल में 47 रन की पारी खेलने के बाद टीम में जगह मिली है. वहीं अफगानिस्तान के खिलाफ उन्होंने 28 गेंद पर 53 रन ठोके थे. हार्दिक पंड्या को भी शामिल किया गया है. पंड्या ने टूर्नामेंट में 48 की औसत के साथ कुल 144 रन बनाए हैं और 11 विकेट लिए हैं. अगला नंबर अक्षर पटेल का है. पटेल ने बल्ले से फाइनल में 47 रन बनाए थे और सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ 23 रन देकर 3 विकेट लिए थे.

 

टीम इंडिया के दो स्टार गेंदबाज यानी की जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह को भी टीम में जगह मिली है. बुमराह ने 15 विकगेट लिए और प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रहे. जबकि अर्शदीप सिंह ने कुल 17 विकेट अपने नाम किए. 

 

ये भी पढ़ें :- 

T20 World Cup 2024 में चैंपियन बनने के बाद महेंद्र सिंह धोनी के पोस्ट पर रोहित शर्मा ने दिया शानदार जवाब, कहा - अपने समय में वो…

Team India Captain : रोहित शर्मा के रिटायरमेंट के बाद अब भारत के नए टी20 कप्तान का कब होगा ऐलान, सामने आई बड़ी अपडेट

बड़ी खबर : टीम इंडिया पर वर्ल्ड चैंपियन बनते ही पैसों की बरसात, BCCI सचिव जय शाह ने 125 करोड़ देने का किया ऐलान

लोकप्रिय पोस्ट