icon

पाकिस्तान क्रिकेट को लगेगा बड़ा झटका, छिनेगी 2025 चैंपियंस ट्रॉफी, इस देश में शिफ्ट करने की तैयारी!

ICC पाकिस्तान से 2025 चैंपियंस ट्रॉफी छीनकर अमेरिका-वेस्ट इंडीज को देना चाहता है. साथ ही 2024 का टी20 वर्ल्ड कप इंग्लैंड में कराने की योजना है.

पाकिस्तान क्रिकेट को लगेगा बड़ा झटका, छिनेगी 2025 चैंपियंस ट्रॉफी, इस देश में शिफ्ट करने की तैयारी!
authorSportsTak
Fri, 09 Jun 03:54 PM

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आईसीसी (ICC) अगले दो वर्ल्ड कप के मेजबान बदलने की कोशिशों में लगा हुआ है. इसके तहत 2024 में होने वाला टी20 वर्ल्ड कप वेस्ट इंडीज-अमेरिका से हटाया जाएगा तो 2025 चैंपियंस ट्रॉफी (2025 Champion Trophy) की पाकिस्तान (Pakistan Cricket Board) से मेजबानी वापस ली जाएगी. नई प्लानिंग के तहत 2024 टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी इंग्लैंड-स्कॉटलैंड और आयरलैंड को दी जा सकती है. वहीं वेस्ट इंडीज-अमेरिका को 2025 चैंपियंस ट्रॉफी दी जा सकती है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को चैंपियंस ट्रॉफी छोड़ने के बदले में मुआवजे के तौर पर आर्थिक सहायता दी जा सकती है. न्यूज18 ने यह रिपोर्ट दी है.

 

रिपोर्ट में कहा गया है कि अभी मामला बातचीत के स्तर पर है. इसके तहत आईसीसी और संबंधित क्रिकेट बोर्ड के बीच चर्चा चल रही है. समझा जाता है कि प्रस्तावित प्लानिंग के तहत ब्रॉडकास्टर्स ने भी सहमति दी है. 2024 टी20 वर्ल्ड कप जून के महीने में वेस्ट इंडीज-अमेरिका में होना है. माना जा रहा है कि अब इसे इंग्लैंड को दिया जा सकता है. इंग्लैंड में ही जून के महीने में क्रिकेट हो पाता है. साथ ही यहां पर पर्याप्त संख्या में मैदान भी हैं तो किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी.

 

अमेरिका टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी के लिए तैयार नहीं

 

आईसीसी सूत्रों के हवाले से लिखा गया है कि अभी तक अमेरिका टी20 वर्ल्ड कप के मैचों की मेजबानी के लिए तैयार नहीं है. यहां के मैदान अभी तक पूरी तरह से तैयार नहीं हो पाए हैं. साथ ही भारतीय उपमहाद्वीप को ध्यान में रखते हुए मैचों का प्रसारण होता है जिससे ब्रॉडकास्टर्स को भी नुकसान हो सकता है. 2007 में वेस्ट इंडीज में 50 ओवर वर्ल्ड कप हुआ था. वह घाटे का सौदा साबित हुआ था. तब भारत और पाकिस्तान की टीमें टूर्नामेंट से जल्द ही बाहर भी हो गई थीं.

 

चैंपियंस ट्रॉफी पाकिस्तान से कहां जाएगी?

 

आईसीसी कोशिश कर रहा है कि 2025 चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी वेस्ट इंडीज और अमेरिका को दे दी जाए. यह आमतौर पर छोटा टूर्नामेंट होता है और इसमें आठ के आसपास टीमें ही खेलती हैं. ऐसे में इसके आयोजन में ज्यादा दिक्कतें नहीं होगी. साथ ही इन दोनों बोर्ड के पास चैंपियंस ट्रॉफी की तैयारी के लिए एक साल का अतिरिक्त वक्त भी होगा. आखिरी बार 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी इंग्लैंड में खेली गई थी तब केवल तीन मैदानों- बर्मिंघम, दी ओवल और कार्डिफ में सारे मैच हो गए थे.
 

ये भी पढ़ें:

WTC Final: 'जब चीजें खराब हों तो आपको इन जैसे खिलाड़ियों की जरूरत पड़ती है', पोटिंग ने कहा- ये भारतीय दे रहा है कड़ी टक्कर

'राष्ट्रगान के दौरान अपनी छाती को ठोकने का कोई फायदा नहीं', लेजेंड्री क्रिकेटर ने टीम इंडिया की लगाई क्लास, कहा- इन लोगों में...

लोकप्रिय पोस्ट