icon

2024 T20 World Cup के अमेरिका में होने पर ICC का बड़ा फैसला, इन 3 शहरों में होंगे मुकाबले, बनेगा नया स्टेडियम

2024 टी20 वर्ल्ड कप के अमेरिका में होने वाले मैचों के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने तीन शहरों का चुनाव किया. न्यूयॉर्क, डेलास और फ्लोरिडा में वर्ल्ड कप मैच खेले जाएंगे.

2024 T20 World Cup के अमेरिका में होने पर ICC का बड़ा फैसला, इन 3 शहरों में होंगे मुकाबले, बनेगा नया स्टेडियम
authorShakti Shekhawat
Wed, 20 Sep 05:20 PM

2024 T20 World Cup in USA: 2024 टी20 वर्ल्ड कप के अमेरिका में होने वाले मैचों के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने तीन शहरों का चुनाव किया. आईसीसी ने 20 सितंबर को बताया कि न्यूयॉर्क, डेलास और फ्लोरिडा में अमेरिका में होने वाले वर्ल्ड कप मैच खेले जाएंगे. इसके तहत ब्रोवार्ड काउंटी (फ्लोरिडा), ग्रैंड प्रेयरी (डलास) और आइजेनहावर पार्क (न्यूयार्क) टी20 विश्व कप मुकाबलों की मेजबानी करेंगे. इनमें से फ्लोरिडा और डलास में क्रिकेट मैच हो चुके हैं. न्यूयॉर्क में नया स्टेडियम तैयार किया जाएगा. यह पहली बार है जब कोई आईसीसी टूर्नामेंट अमेरिका में हो रहा है. वह वेस्ट इंडीज के साथ टी20 वर्ल्ड कप का सह मेजबान है. अगले साल टी20 वर्ल्ड कप जून में होना है.

 

आईसीसी ने 2021 में अमेरिका को प्रतियोगिता की मेजबानी सौंपी थी. आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ज्यॉफ अलार्डिस ने कहा कि विस्तृत आकलन प्रक्रिया के बाद इन स्थलों को चुना गया है. अलार्डिस ने आईसीसी की ओर से जारी बयान में कहा, ‘ट्रॉफी के लिए 20 टीम के बीच भिड़ंत वाले अब तक के सबसे बड़े आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप के एक हिस्से की मेजबानी के लिए तीन अमेरिकी स्थलों की घोषणा करने की हमें खुशी है. हमने देश में कई संभावित स्थलों पर विचार किया और संबंधित मेजबानों के बीच रोमांच को लेकर हम बेहद उत्साहित हैं.’

 

न्यूयॉर्क में बनेगा मॉड्यूलर स्टेडियम


अलार्डिस ने कहा कि फ्लोरिडा और डलास में मौजूदा स्थलों में विस्तार किया जाएगा जिससे कि अधिक दर्शकों और मीडिया को जगह दी जा सके. साथ ही ‘प्रीमियम हॉस्पिटेलिटी एरिया’ भी बनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि न्यूयॉर्क की नसाउ काउंटी में भी बाकी दोनों स्टेडियम की तरह 34 हजार दर्शकों की क्षमता वाले मॉड्यूलर स्टेडियम के निर्माण के लिए समान तकनीक का इस्तेमाल होगा. उन्होंने उम्मीद जताई कि इसके लिए स्थानीय अधिकारियों से जरूरी मंजूरी अगले महीने तक मिल जाएगी.

 

प्रतियोगिता से पूर्व मुकाबलों और ट्रेनिंग के लिए अमेरिका में कुछ और स्थलों की पहचान की गई है जिसमें एमएलसी टीम वाशिंगटन फ्रीडम का घरेलू मैदान जॉर्ज मेसन यूनिवर्सिटी भी शामिल है. आईसीसी की इस घोषणा से अमेरिका के टी20 विश्व कप 2024 की मेजबानी को लेकर अनिश्चितता के बादल भी छंट गए हैं. स्टेडियमों की तैयारियों को लेकर संदेह जताया गया था. अमेरिका ने कुछ महीने पहले ही मेजर लीग क्रिकेट टी20 टूर्नामेंट आयोजित किया था. इसके बहुत सारे मुकाबले डलास में खेले गए थे.

 

 

अमेरिका में क्रिकेट क्यों ले जा रहा है आईसीसी


2024 टी20 वर्ल्ड कप को अमेरिका तक ले जाकर आईसीसी दो मकसद हासिल करना चाहता है. एक, उत्तरी अमेरिका में क्रिकेट को लोकप्रिय करना है. यहां पर काफी संख्या में एशियाई लोग रहते हैं और इनके बीच क्रिकेट काफी पसंद किया जाता है. दूसरा, 2028 लॉस एंजलिस ओलिंपिक में क्रिकेट का दाखिला.

 

कैसा होगा टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फॉर्मेट


अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप का फॉर्मेट पिछले दो एडिशन से अलग होगा. 2021 और 2022 में खेले गए वर्ल्ड कप में पहले राउंड के बाद सुपर 12 के मुकाबले हुए थे. अगले साल से 20 टीमें वर्ल्ड कप में शामिल होंगी जिन्हें चार ग्रुप में बांटा जाएगा. यानी हरेक ग्रुप में पांच टीम रहेंगी. हरेक ग्रुप से दो टीमें सुपर-आठ में जाएंगी. सुपर-8 में चार-चार टीम के दो ग्रुप रहेंगे. यहां सबसे ऊपर रहने वाली दो-दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी. 

 

(पीटीआई भाषा इनपुट के साथ)

 

ये भी पढ़ें

मोहम्मद सिराज ICC ODI Rankings के बने बादशाह, 6 महीने बाद फिर टॉप पर पहुंचे, कुलदीप यादव का हो गया घाटा
भारतीय क्रिकेट टीम की वर्ल्ड कप 2023 जर्सी लॉन्च, कंधे पर सजा तिरंगा, रोहित-कोहली बोले- 3 का ड्रीम, देखिए कैसी दिख रही

टीम इंडिया कल करेगी अपने अभियान की शुरुआत, Asian Games की फुल स्क्वॉड से लेकर जानिए कब-कहां देखें मुकाबले

लोकप्रिय पोस्ट