icon

टीम इंडिया 2 साल में 2 WTC Final इन दो गलतियों की वजह से गंवा बैठी, कोहली-रोहित दोनों ने किया ये ब्लंडर

भारत (Indian Cricket Team) लगातार दूसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल हार गया. 2021 में न्यूजीलैंड तो 2023 में उसे ऑस्ट्रेलिया के हाथों शिकस्त मिली.

टीम इंडिया 2 साल में 2 WTC Final इन दो गलतियों की वजह से गंवा बैठी, कोहली-रोहित दोनों ने किया ये ब्लंडर
authorSportsTak
Sun, 11 Jun 06:15 PM

भारत (Indian Cricket Team) लगातार दूसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल हार गया. डब्ल्यूटीसी फाइनल 2023 (WTC Final 2023) में उसे ऑस्ट्रेलिया ने 209 से शिकस्त दी. जीत के लिए मिले 444 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम पांचवें दिन के पहले ही सेशन में 234 रन पर सिमट गई. इसके साथ ही लगातार दूसरी बार उसके हाथ से टेस्ट में बेस्ट बनने का मौका निकल गया. उसे पिछली बार न्यूजीलैंड ने आठ विकेट से मात दी थी. दोनों ही बार भारत की लुटिया सेलेक्शन में गड़बड़ी की वजह से डूबी. दिलचस्प बात है कि दोनों ही बार आर अश्विन सेलेक्शन के केंद्र में रहे. एक बार उन्हें चुनकर गलती की गई तो दूसरी बार उन्हें नहीं लेकर भारत ने अपने पैरों पर कुल्हाड़ी मारी.

 

2021 में टीम इंडिया के सेलेक्शन में क्या गड़बड़ हुई


न्यूजीलैंड के खिलाफ जब भारतीय टीम ने डब्ल्यूटीसी फाइनल खेला था तब प्लेइंग इलेवन में तीन पेसर और दो स्पिनर खिलाए गए. रवींद्र जडेजा के साथ अश्विन को लिया गया. मगर यह पैंतरा गलत साबित हुआ. तब एजबेस्टन में बादल छाए हुए थे और बारिश ने भी खलल डाली थी. ऐसे में कंडीशन तेज गेंदबाजों के लिए मददगार थी. तब भारत ने जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा को खिलाया. उसे पास चौथे पेसर के विकल्प के तौर पर मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर और उमेश यादव थे. मगर ये तीनों बेंच पर बैठे रहे. इससे उलट कीवी टीम ने टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट, नील वेगनर और काइल जैमीसन के रूप में चार पेसर खिलाए. इनका साथ देने के लिए उसके पास कॉलिन डी ग्रैंडहोम भी थे. इस तरह केन विलियमसन की टीम पांच सीमर के साथ खेली और इसका उसे फायदा मिला.

 

2023 फाइनल में भारत ने क्या गलती की


इस बार भारतीय टीम मैनेजमेंट दी ओवल की पिच और पहले दिन के मौसम को देखकर मात खा गया. कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीता और पहले बॉलिंग चुनी. फिर आर अश्विन की जगह तेज गेंदबाज को खिलाया. दी ओवल की पिच पर स्पिनर्स को मदद मिलती है. साथ ही ऑस्ट्रेलिया के पास चार बाएं हाथ के बल्लेबाज थे. इस लिहाज से अश्विन की जगह बनती थी. भारत को यह गलती भारी पड़ी. जडेजा के रूप में उसके इकलौते स्पिनर ने चार विकेट लिए. अगर अश्विन होते तो ऑस्ट्रेलिया का स्कोर काफी कम होता. वहीं ऑस्ट्रेलिया ने नाथन लायन के रूप में ऑफ स्पिनर उतारा. उन्होंने मैच में पांच विकेट चटकाए.

 

ये भी पढ़ें

ऑस्ट्रेलिया बना वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन, भारत 70 रन में 7 विकेट गंवाकर दूसरी बार WTC Final हारा, लंबा हुआ ICC Trophy का इंतजार
Australia ने रचा इतिहास: WTC Final के साथ सभी ICC ट्रॉफी जीतने वाली दुनिया की पहली टीम बनी ऑस्ट्रेलिया

लोकप्रिय पोस्ट