icon

वर्ल्‍ड कप फाइनल के प्‍लेयर ऑफ द मैच पर लगा 6 साल का बैन, जानें स्‍टार बल्‍लेबाज को क्‍यों मिली इतनी कड़ी सजा

वर्ल्‍ड कप फाइनल के प्‍लेयर ऑफ द मैच मार्लोन सैमुअल्‍स को आईसीसी ने कड़ी सजा सुनाते हुए 6 साल के लिए बैन कर दिया गया है.

मार्लोन सैमुअल्‍स पर लगा 6 साल का बैन
authorकिरण सिंह
Thu, 23 Nov 12:08 PM

दो बार के वर्ल्‍ड चैंपियन बल्‍लेबाज को कड़ी सजा मिली है. वेस्‍टइंडीज की तरफ से 2 बार टी20 वर्ल्‍ड कप जीतने वाले विस्‍फोटक बल्‍लेबाज मार्लन सैमुअल्‍स (Marlon Samuels) पर बैन लग गया है. भ्रष्‍टाचार के मामले में उन्‍हें 6 साल के लिए सभी क्रिकेट से बैन कर दिया गया है.  उन्‍हें स्वतंत्र भ्रष्टाचार निरोधक न्यायाधिकरण ने अमीरात क्रिकेट बोर्ड के एंटी करप्‍शन संहिता का उल्‍लंघन का दोषी पाया है.

 

सैमुअल्‍स ने  2012 और 2016 में टी20 वर्ल्‍ड कप जीता था. वो दोनों वर्ल्‍ड कप के फाइनल में प्‍लेयर ऑफ द मैच रहे थे और इस उपलब्धि को हासिल करने वाले सैमुअल्‍स पहले खिलाड़ी थे. आईसीसी की रिलीज के अनुसार सैमुअल्‍स पर ये बैन 11 नवंबर 2023 से मान्‍य होगा. उन्‍हें 4 अपराधों में दोषी पाया गया है. उन पर अगस्‍त में ये आरोप लगे थे. सैमुअल्‍स साल 2019 में कर्नाटक टस्‍कर्स की तरफ से अबु धाबी टी10 में  खेले गए थे. उन्‍हें आर्टिकल 2.4.2, आर्टिकल 2.4.3, आर्टिकल 2.4.6 और आर्टिकल 2.4.7  का दोषी पाया गया है.

 

 

प्‍लेयर्स के लिए कड़ा संदेश

आईसीसी इंटिग्रिटी यूनिट के हेड एलेक्‍स मार्शल का कहना है कि सैमुअल्‍स ने करीब 20 साल तक क्रिकेट खेला. अपने लंबे करियर में वो कई एंटी करप्‍शन सेशन में शामिल हुए. उन्‍हें इस बारे में अच्‍छे से पता है कि एंटी करप्‍शन कोड में क्‍श क्‍या चीजें होती है. हालांकि उन्‍हें संन्‍यास ले लिया है,मगर ये अपराध हुए, तो वो इसमें शामिल थे.  उन पर लगा बैन उन प्‍लेयर्स के लिए मैसेज है, जो इस अपराध के बारे में सोचते हैं.  सैमुअल्‍स ने साल 2020 में क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. 

 

ये भी पढ़ें-

बड़ी खबर: रोहित शर्मा-विराट कोहली ने मांगा एक महीने का रेस्ट, साउथ अफ्रीका दौरे पर इस सीरीज से रहेंगे दूर!

IND vs AUS: सूर्यकुमार यादव भारतीय टी20 टीम के 3 साल में 9वें और इस साल चौथे कप्तान, अब ऑस्ट्रेलिया को देंगे टक्कर

हारिस रऊफ से नाराज हुआ पाकिस्तान बोर्ड, कॉन्ट्रेक्ट में होगा डिमोशन, बिग बैश खेलना भी मुश्किल

लोकप्रिय पोस्ट