icon

अंग्रेजों के खिलाफ ऐतिहासिक जीत के बाद झूम उठे न्यूजीलैंड के खिलाड़ी, ऐसा था आखिरी विकेट का रोमांच, VIDEO

वनडे और टी20 के बीच टेस्ट क्रिकेट कैसे जीवित है इसका उदाहरण

अंग्रेजों के खिलाफ ऐतिहासिक जीत के बाद झूम उठे न्यूजीलैंड के खिलाड़ी, ऐसा था आखिरी विकेट का रोमांच, video
authorSportsTak
Tue, 28 Feb 11:00 AM

वनडे और टी20 के बीच टेस्ट क्रिकेट कैसे जीवित है इसका उदाहरण इंग्लैंड टीम (England) से बेहतर और कोई नहीं दे सकता. चाहे एशेज सीरीज हो या बैजबॉल, इंग्लैंड ने टेस्ट क्रिकेट को एक अलग रूप दे दिया है. न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ दूसरे टेस्ट में भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला जब खुद को विजयी मान चुकी इंग्लैंड की टीम पर बड़ा पलटवार करते हुए न्यूजीलैंड ने मुंह से जीत छीन ली और रोमांचक टेस्ट में 1 रन से हरा दिया. तीन दिन के भीतर खत्म होने वाला टेस्ट मैच पांचवें दिन तक पहुंचा और इसका सारा श्रेय न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को जाता है. कीवी टीम ने अंत तक हार नहीं मानी. इंग्लैंड को अंत में जीत के लिए 1 रन बनाने थे और न्यूजीलैंड को जीत के लिए 1 विकेट चाहिए था. लेकिन वैगनर- एंडरसन की जंग में अंग्रेजों को हार का सामना करना पड़ा. इस हार के साथ धमाल मचाने वाला बैजबॉल भी पूरी तरह बिखर गया.

 

 

 

न्यूजीलैंड की तरफ से आखिरी दिन वैगनर ने कमाल की गेंदबाजी की और 4 विकेट अपने नाम किए.  इस गेंदबाज ने ओली पोप, जो रूट और बेन स्टोक्स जैसे अहम बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा. और इनका भरपूर साथ टीम के कप्तान टिम साउदी ने दिया. साउदी ने भी 3 विकेट लिए. न्यूजीलैंड के लिए ये टेस्ट मैच जीतना इसलिए भी अहम था क्योंकि टीम पर सीरीज हार का खतरा मंडरा रहा था. लेकिन एक जीत और न्यूजीलैंड ने सीरीज को 1-1 की बराबरी पर ला दिया. 

 

जश्न में डूबा न्यूजीलैंड

 

आखिरी बल्लेबाज एंडरसन बल्लेबाजी कर रहे थे और दूसरे छोर से साउदी ने वैगनर को गेंदबाजी में लगाया था. एंडरसन ने इसके बाद सीधे 4 रन ठोक दिए और फिर लगा कि न्यूजीलैंड के हाथों से ये मैच निकल जाएगा क्योंकि इंग्लैंड को जीत के लिए 2 रन और चाहिए थे. इसके बाद साउदी ने मेडन ओवर फेंका और फिर वैगनर गेंदबाजी के लिए आए. उन्होंने अपनी दूसरी गेंद को लेग साइड की तरफ फेंका और एंडरसन के बल्ले से ये गेंद गलती से छू गई. गेंद ने एड्ज लिया और सीधा ब्लंडल के दस्तानों में पहुंच गई. अंपायर ने जैसे ही ऊपर अंगुली उठाई. फैंस से लेकर कमेंट्री पैनल तक सभी जश्न मनाने लगे कि आखिर ये कैसे हुआ. न्यूजीलैंड के खिलाड़ी झूमने लगे क्योंकि उन्हें भी भरोसा नहीं हुआ कि उन्होंने 1 रन से जीतकर नया इतिहास बना दिया है.

 

बता दें कि अब तक फॉलोऑन के बाद सिर्फ तीन बार ऐसा हुआ जब टीमों ने वापसी की है. ऐसे में ये कमाल करने वाली न्यूजीलैंड चौथी टीम बन गई है. पहली बार साल 2001 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोलकाता में ये कमाल किया था.

 

जीत के बाद वैगनर ने कहा कि, ये काफी स्पेशल था. हम इसका जश्न मनाएंगे. सभी ने अपना योगदान दिया, इसलिए सभी को सलाम. एक टीम वही होती है जो लड़ती रहती है. इंग्लैंड ने पहला टेस्ट अच्छा खेला था. इस टेस्ट की भी दूसरी पारी में टीम ने अच्छा किया. ऐसे में पूरा श्रेय मैं केन, टॉमी और दूसरे खिलाड़ियों को देना चाहता हूं.

 

ये भी पढ़ें:

NZ vs ENG: न्यूजीलैंड ने 1 रन से दूसरा टेस्ट जीत अंग्रेजों का तोड़ा घमंड, 30 साल बाद दूसरी बार हुआ ऐसा, बिखर गया बैजबॉल

शाहीन अफरीदी के गेंदबाजों का बवाल जारी, इस्लामाबाद की टीम को किया 90 रन पर ढेर, 8 बल्लेबाजों ने बनाए सिर्फ 22 रन

 

लोकप्रिय पोस्ट