icon

Top-10 rich basketball players: दुनिया के 10 सबसे रईस बास्केटबॉल खिलाड़ियों की ये रही लिस्ट, जानिए कौन है नंबर वन

कोरोना के बीच नए साल 2022 ने दस्तक दी है. इस साल यदि दुनिया के सबसे अमीर एथलीट की बात करें तो इसमें अमेरिका के बास्केटबॉल लीजेंड माइकल जॉर्डन ने बाजी मारी है. बास्केटबॉल दुनिया के सबसे चर्चित और लोकप्रिय खेलों में से है. 1891 में एक जिम टीचर ने इस खेल की शुरुआत की थी.

Top10 rich basketball players: दुनिया के 10 सबसे रईस बास्केटबॉल खिलाड़ियों की ये रही लिस्ट, जानिए कौन है नंबर वन
SportsTak - Tue, 24 May 10:04 AM

बास्केटबॉल दुनिया के सबसे चर्चित और लोकप्रिय खेलों में से है. 1891 में एक जिम टीचर ने इस खेल की शुरुआत की थी. इसके बाद से बास्केटबॉल दुनिया में सबसे ज्यादा खेले जाने और देखे जाने वाले खेलों में से है. दुनिया के कई देशों में इसके टूर्नामेंट होते हैं. अमेरिका की नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन सबसे बड़ी लीग्स में से है. भारत में भले ही इस खेल को ज्यादा तवज्जो नहीं मिलती हो लेकिन देश के कई राज्यों ने बास्केटबॉल को अपना स्टेट गेम बना रखा है. बास्केटबॉल में भरपूर रोमांच के साथ ही जमकर पैसा भी बरसता है. अमेरिका की एनबीए में सबसे ज्यादा पैसा होता है. यह दुनिया की तीसरी सबसे अमीर लीग है. माइकल जॉर्डन, कोबे ब्रायंट, लेब्रॉन जेम्स, मेजिक जॉनसन जैसे धाकड़ खिलाड़ी इसी लीग का हिस्सा रहे हैं और बरसों तक उन्होंने फैंस के दिलों पर राज किया और अभी भी कर रहे हैं. जादुई खेल के बूते इन खिलाड़ियों पर बोरी भरकर पैसा भी बरसा. तो जान लेते हैं कि बास्केटबॉल के 10 सबसे अमीर खिलाड़ी कौनसे हैं?


माइकल जॉर्डन

बास्केटबॉल की दुनिया का शायद सबसे मशहूर नाम. एक तरह से बास्केटबॉल और जॉर्डन एक दूसरे के पर्याय हैं. वे एनबीए के सबसे बड़े खिलाड़ियों में से एक रहे हैं. साथ ही सबसे महान खिलाड़ी माने जाते हैं. रिटायरमेंट के बरसों बाद भी उन पर पैसा बरसता है. उनके पास आज भी कई ब्रैंड डील्स हैं. माइकल जॉर्डन की नेट वर्थ 1.5 बिलियन डॉलर यानी 1163 करोड़ के करीब आंकी जाती है. इसे वे दुनिया के सबसे अमीर बास्केटबॉल प्लेयर बनते हैं.


जूनियर ब्रिजमैन

ये खिलाड़ी भी एनबीए का हिस्सा रहा है और अब रिटायर हो चुका है. ब्रिजमैन अब बिजनेसमैन हैं और चिलीज रेस्तरां के 160 से ज्यादा आउटलेट चलाते हैं. 1999 में उन्हें विस्कॉन्सिन एथलेटिक के हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था. जूनियर ब्रिजमैन की नेट वर्थ 600 मिलियन डॉलर करीब 465 करोड़ रुपये के आसपास है.


मैजिक जॉनसन

वे भी रिटायर हो चुके हैं. मैजिक जॉनसन एनबीए में लॉस एंजिलिस लेकर्स के लिए खेलते थे. वे भी अभी बिजनेस के फील्ड में है. उनकी स्टारबक्स, फ्राइडेज और 24 आवर फिटनेस के साथ पार्टनरशिप हैं. जॉनसन ने एचआईवी के संपर्क में भी आ गए थे. उनकी नेट वर्थ भी 600 मिलियन डॉलर यानी करीब 465 करोड़ रुपये के करीब है.


लेब्रॉन जेम्स

लॉस एंजिलिस लेकर्स के लिए खेलने वाला यह खिलाड़ी किंग जेम्स के नाम से जाना जाता है. वे अभी भी खेल के मैदान में सक्रिय हैं. 2019 में लॉस एंजिलिस से जुड़ने से पहले वे क्लीवलैंड केवेलियर्स का हिस्सा रहे थे. उनकी नेट वर्थ 440 मिलियन डॉलर यानी करीब 341 करोड़ रुपये के करीब है.


शकील ओ’नील

शकील ओ’नील प्रो बास्केटबॉल इतिहास के बेस्ट सेंटर्स में से एक हैं. वे कई साल तक कोबे ब्रायंट के साथ खेले हैं. अब वे रिटायर हो चुके हैं. शकील ओ’नील की नेटवर्थ 400 मिलियन डॉलर यानी करीब 310 करोड़ रुपये के पास है.


कोबे ब्रायंट

उनकी गिनती एनबीए के सबसे अमीर खिलाड़ियों में होती है. अपने खेलने के दिनों में उन्हें सबसे ज्यादा फीस मिलती थी. उनका पूरा करियर लॉस एंजिलिस लेकर्स के साथ ही रहा. इस टीम के साथ वे 1996 में जुड़े थे. शकील ओ’नील के साथ उनकी जोड़ी काफी कामयाब रही थी. 42 साल की उम्र में कोबे ब्रायंट की हेलीकॉप्टर क्रेश में मौत हो गई. उनकी नेटवर्थ 350 मिलियन डॉलर यानी करीब 271 करोड़ रुपये के करीब है. 


डेविड रॉबिनसन

ये खिलाड़ी रिटायर हो चुका है. वे एनबीए मे हमेशा सेंट एंटोनियो स्पर्स की तरफ से ही खेले. इस टीम ने 1987 में रॉबिनसन को अपने साथ जोड़ा था. उनकी गिनती भी एनबीए के बेहतरीन सेंटर्स में होती है. उनकी नेटवर्थ 200 मिलियन डॉलर यानी करीब 148 करोड़ रुपये के आसपास है.


हकीम ओलाजुवान

ये खिलाड़ी नाइजीरियाई मूल के अमेरिकी खिलाड़ी हैं. 1984 से 2002 के बीच वे ह्यूस्टन रॉकेट्स की तरफ से खेले. 2008 में ओलाजुवान को बास्केटबॉल हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया. फिर 2016 में फीबा हॉल ऑफ फेम में भी उनका नाम दर्ज हुआ. उनकी नेट वर्थ 200 मिलियन डॉलर यानी करीब 148 करोड़ रुपये के करीब है. 


केविन गार्नेट

ये अमेरिकी खिलाड़ी मिनिसोटा टिम्बरवुल्वज का 1995 में हिस्सा बने थे. उन्हें पांचवें खिलाड़ी के तौर पर चुना गया था. गार्नेट फैरागट करियर अकेडमी का हिस्सा रहे हैं. उनकी नेट वर्थ 190 मिलियन डॉलर यानी करीब 147 करोड़ रुपये रही है. 


ग्रांट हिल

ये खिलाड़ी डेट्रॉयट पिस्टंस के लिए खेला करते थे. उन्हें 1994 में लिया गया था. बाद में वे एनबीए रुकी ऑफ दी ईयर चुने गए. ग्रांट हिल को 1997 में स्पोर्टिंग न्यू रुकी ऑफ दी ईयर का सम्मान मिला. उनकी नेट वर्थ 180 मिलियन डॉलर यानी करीब 139 करोड़ रुपये है.

लोकप्रिय पोस्ट