icon

Virat Kohli-Sachin Tendulkar vs WI: कोहली, तेंदुलकर और वेस्टइंडीज ... सामने आया 29वें शतक का गजब संयोग, VIDEO

Virat Kohli-Sachin Tendulkar vs WI: कोहली, तेंदुलकर और वेस्टइंडीज ... सामने आया 29वें शतक का गजब संयोग, VIDEO
authorAajTak
Sat, 22 Jul 04:33 PM

Virat Kohli Sachin Tendulkar comparison at Port of Spain: भारत और वेस्टइंडीज के बीच पोर्ट ऑफ स्पेन में दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है.  भारतीय टीम अपनी पहली पारी में 438 रन बनाकर ऑल आउट हो गई. वहीं वेस्टइंडीज ने स्टम्प के समय 86/1 का स्कोर खड़ा किया. कोहली ने 121 रनों की पारी खेली. यह उनका 76वां शतक रहा, वहीं कोहली के टेस्ट करियर का यह 29वां शतक था. खास बात यह रही कि 'क्रिकेट के भगवान' यानी सच‍िन तेंदुलकर ने भी अपना 29वां शतक पोर्ट ऑफ स्पेन के मैदान में ही जड़ा था. 29वीं सेंचुरी जड़कर विराट कोहली ने डॉन ब्रेडमैन के 29 टेस्ट शतकों की बराबरी कर ली. 

देखा जाए तो सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली की 29वीं टेस्ट सेंचुरी में कई अनोखी समानताएं हैं. विराट कोहली ने शुक्रवार को विदेश में पांच सालों के बाद शतक बनाया. यह उनका 500वां अंतर्राष्ट्रीय मैच था, जो वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत का भी 100वां टेस्ट मैच है. त्रिनिदाद के पोर्ट ऑफ स्पेन में 121 रन की पारी कोहली का 76वां अंतरराष्ट्रीय शतक था. इस प्रकार वह पहले 500 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में सर्वाधिक रन बनाने वाले ख‍िलाड़ी भी बन गए.दिलचस्प बात यह है कि सचिन तेंदुलकर ने अपने 51 टेस्ट शतकों में से 29वां शतक भी पोर्ट ऑफ स्पेन में ही लगाया था. विदेशी धरती पर दिसंबर 2018 (पर्थ में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ) के बाद कोहली का यह पहला शतक रहा.

सुनील गावस्कर और विराट कोहली के शतक में समानताएं 

कोहली पिछले टेस्ट में शतक से चूक गए थे, दिलचस्प बात यह है कि कोहली के इस शतक में सुनील गावस्कर के साथ कुछ समानताएं भी हैं, क्योंकि 1983 में जब भारत वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना 50 वां टेस्ट खेल रहा था, तो गावस्कर ने 121 रनों की पारी खेली थी. अब 40 साल बाद भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना 100वां टेस्ट खेला और कोहली ने ठीक 121 रन बनाए.

विराट कोहली का टॉप सीक्रेट, वेस्टइंडीज में ये है फेवरेट ग्राउंड, खुला राज...VIDEO  

वहीं मैच में शतक जड़ने के बाद विराट कोहली बात करने के लिए आए, इस दौरान उन्होंने पोर्ट ऑफ स्पेन में अपने खेलने के अनुभव को बताया. विराट ने पोर्ट ऑफ स्पेन के स्टेडियम के इतिहास से जुड़ी बातें शेयर की. विराट बोले, 'ये ग्राउंड (क्ववींस पार्क ओवल, पोर्ट ऑफ स्पेन) और एंटीगा हमेशा से उनके फेवरेट ग्राउंड रहे हैं.' विराट ने कहा एंटीगा और क्ववींस पार्क ओवल में खेलना उन्हें हमेशा पसंद आता है.  

500वें मैच में सर्वाध‍िक रन बनाने वाले कोहली 

विराट कोहली क्रिकेट इतिहास के ऐसे पहले बल्लेबाज बन गए, जिन्होंने अपने 500वें इंटरनेशनल मुकाबले में शतक लगाया. इससे पहले कोई भी बल्लेबाज अपने 500वें मुकाबले 50 रन भी नहीं बना पाया था. इससे पहले 500वें मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड कुमार संगकारा के नाम था, जिन्होंने 48 रनों की पारी खेली थी.

कोहली का वेस्टइंडीज के खिलाफ तीनों फॉर्मेट को मिलाकर कुल 12वां शतक था और वह इस टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में जैक्स कैलिस के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर आ गए. वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक का रिकॉर्ड पूर्व महान खिलाड़ी सुनील गावस्कर (13) के नाम है. टेस्ट मैच में नंबर-चार पोजीशन बैटिंग करते हुए कोहली का यह 25वां शतक भी रहा.


विराट ने बना डाले ये रिकॉर्ड, देखें पूरी ल‍िस्ट

वेस्टइंडीज के खिलाफ सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय शतक (सभी फॉर्मेट में)

13- सुनील गावस्कर (भारत)
12- जैक्स कैलिस (साउथ अफ्रीका)
12- विराट कोहली (भारत)
11- एबी डिविलियर्स (साउथ अफ्रीका)

टेस्ट में नंबर-4 पर सर्वाधिक शतक

44 - सचिन तेंदुलकर
35 - जैक्स कैलिस
30 - महेला जयवर्धने
25 - विराट कोहली
24 - ब्रायन लारा

किसी एक वेन्यू पर कोहली के सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय शतक

5 - एडिलेड ओवल
4 - एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम, विशाखापत्तनम
4 - शेर-ए-बांग्ला नेशनल स्टेडियम, ढाका
4 - विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, नागपुर
4 - पोर्ट ऑफ स्पेन, त्रिनिदाद

टेस्ट में विराट कोहली इन मौकों पर हुए रन आउट

बनाम ऑस्ट्रेलिया, एडिलेड, 2012
बनाम ऑस्ट्रेलिया, एडिलेड, 2020
बनाम वेस्टइंडीज, पोर्ट ऑफ स्पेन, 2023

वेस्टइंडीज का स्कोर  86/1, टीम इंडिया 438 ऑलआउट 

दूसरे दिन के खेल में विराट कोहली, रव‍िचंद्रन अश्व‍िन, रवींद्र जडेजा ने शानदार बल्लेबाजी की. टीम इंडिया 438 पर ऑल आउट हो गई. कोहली ने 206 गेंदों का सामना करते हुए कुल 121 रनों की पारी खेली. वहीं अश्विन ने 56 रन बनाकर भारत को चार सौ रनों के पार पहुंचाने में मदद की. अश्विन के टेस्ट करियर की 14वीं फिफ्टी रही. रवींद्र जडेजा ने 61 रनों की शानदार पारी खेली. ईशान किशन 25 रन बनाकर सस्ते में आउट हो गए. 

वहीं वेस्टइंडीज ने दूसरे दिन स्टम्प के समय तक वेस्टइंडीज पहली पारी में एक विकेट पर 86 रन बना लिए थे. कप्तान क्रेग ब्रेथवेट 37 और डेब्यू मुकाबला खेल रहे किर्क मैकेंजी 14 रन बनाकर नॉट आउट लौटे. वेस्टइंडीज के आउट होने वाले इकलौते बल्लेबाज तेजनारायण चंद्रपॉल रहे, जिन्हें रवींद्र जडेजा ने चलता किया.

नंबर-6 या उससे निचले क्रम पर सर्वाधिक रन (भारत के लिए)

5116- कपिल देव
4717- एमएस धोनी
3112- रविचंद्रन अश्विन
3108- वीवीएस लक्ष्मण
2696- रवींद्र जडेजा

 

लोकप्रिय पोस्ट