icon

India vs West Indies Test Series: वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम इंडिया ने दिखाया दम, सीरीज जीत में छाए ये 5 धुरंधर

भारत ने लगातार पांचवीं बार वेस्ट इंडीज को उसके घर में टेस्ट सीरीज में मात दी है, जो एक बड़ी उपलब्धि है.

India vs West Indies Test Series: वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम इंडिया ने दिखाया दम, सीरीज जीत में छाए ये 5 धुरंधर
authorAajTak
Tue, 25 Jul 07:16 AM

रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से जीत हासिल की. पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला गया टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला ड्रॉ पर समाप्त हुआ. वहीं डोमिनिका टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने एक पारी और 141 रनों से धमाकेदार जीत दर्ज की थी. भारत ने लगातार पांचवीं बार वेस्टइंडीज को उसके घर में टेस्ट सीरीज में मात दिया है, जो एक बड़ी उपलब्धि है.

टीम इंडिया के लिए यह सीरीज जीत काफी मायने रखती है. इस टेस्ट सीरीज के लिए टीम मैनेजमेंट ने अनुभवी खिलाडियों के साथ-साथ कुछ युवा सितारों पर भी भरोसा जताया था. ये प्रयोग काफी सफल रहा. सीनियर खिलाड़ियों ने तो अच्छा खेल दिखाया ही, वहीं यशस्वी जायसवाल और ईशान किशन जैसे युवाओं ने दमदार प्रदर्शन करके भविष्य के लिए अच्छे संकेत दिए. आइए जानते हैं उन पांच भारतीय खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने इस टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया...

यशस्वी जायसवाल: इस टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया की सबसे बड़ी खोज यशस्वी जायसवाल रहे. 21 साल के इस युवा सलामी बल्लेबाज ने डेब्यू सीरीज में रनों का अंबार लगा दिया. बाएं हाथ के बल्लेबाज यशस्वी ने तीन पारियों में 88.66 की एवरेज से 266 रन बनाए. डोमिनिका टेस्ट के दौरान यशस्वी ने डेब्यू पारी में 171 रन बना डाले. वहीं दूसरे टेस्ट में भी उन्होंने 57 और 38 रनों की पारियां खेलीं. यशस्वी इस टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे.

रोहित शर्मा: वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के फाइनल में हार के बाद रोहित शर्मा की कप्तानी और बल्लेबाजी को लेकर सवाल खड़े हो रहे थे. ऐसे में रोहित ने इस टेस्ट सीरीज में कप्तानी के साथ-साथ बल्ले से भी बेजोड़ प्रदर्शन करके आलोचकों को मुंहतोड़ जवाब दिया है. रोहित ने तीन पारियों में 80 के एवरेज से 240 रन बनाए, जिसमें एक शतक और दो अर्धशतक शामिल थे.

बारिश ने तोड़ा टीम इंडिया का सपना... विंडीज का सूपड़ा साफ नहीं कर सकी रोहित की सेना

विराट कोहली: टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली के लिए यह सीरीज शानदा्र रही. कोहली ने डोमिनिका टेस्ट में 76 रनों की पारी खेली. फिर पोर्ट ऑफ स्पेन टेस्ट में किंग कोहली ने 121 रनों की पारी खेलकर अपने 500वें इंटरनेशनल मुकाबले को यादगार बना दिया. कोहली ने दो पारियों में 98.50 की औसत से कुल 197 रन बनाए.

Virat Kohli

रविचंद्रन अश्विन: इस अनुभवी स्पिनर ने अपने प्रदर्शन से बता दिया कि उन्हें WTC फाइनल में नहीं खिलाना एक बड़ी गलती थी. आर. अश्विन टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे. अश्विन ने चार पारियों 15 की औसत से कुल 15 विकेट चटकाए, जिसमें दो पांच विकेट हॉल शामिल थे. इसके साथ ही अश्विन ने पोर्ट ऑफ स्पेन टेस्ट में बल्ले से 56 रन भी बनाए.

रवींद्र जडेजा: बाएं हाथ के इस ऑलराउंडर ने अपना फॉर्म बरकरार रखते हुए गेंद और बल्ले से शानदार खेल दिखाया. जडेजा ने चार पारियों में 15.85 के एवरेज से कुल सात विकेट चटकाए. बैटिंग की बात की जाए तो जडेजा ने दो पारियां खेलकर 98 रन बनाए, जिसमें एक अर्धशतक शामिल था.

सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले प्लेयर:
1. यशस्वी जायसवाल (भारत)- 266 रन
2. रोहित शर्मा (भारत)- 240 रन
3. विराट कोहली (भारत)- 197 रन
4. क्रेग ब्रेथवेट (वेस्टइंडीज)- 130 रन
5. एलिक अथानाज (वेस्टइंडीज)- 112 रन

सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले प्लेयर
1. रविचंद्रन अश्विन (भारत)- 15 विकेट
2. रवींद्र जडेजा (भारत)- 7 विकेट
3. मोहम्मद सिराज (भारत)- 7 विकेट
4. जोमेल वॉरिकन (वेस्टइंडीज)- 5 विकेट
5. केमार रोच (वेस्टइंडीज)- 4 विकेट

भारत-वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज का हाल (2023)
पहला मैच (डोमिनिका)- भारत की एक पारी और 141 रनों से जीत
दूसरा मैच (पोर्ट ऑफ स्पेन)- ड्रॉ

Quick Links

लोकप्रिय पोस्ट